हेडलाइन

CG IAS NEWS : अमित अग्रवाल बने UIDAI के CEO, सुबोध सिंह को NTA का जिम्मा, ब्यूरोक्रेसी में और भी कई फेरबदल..

रायपुर 12 जून 2023। छत्तीसगढ़ के दो IAS को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। केंद्र में अहम जिम्मा संभाल रहे सीनियर IAS अधिकारी सुबोध कुमार सिंह को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) का महानिदेशक (DG) नियुक्त किया है। वहीं सीनियर IAS अधिकारी अमित अग्रवाल को ‘आधार’ सेवा देने वाली UIDAI का CEO बनाया है। अग्रवाल (1993 बैच) और सिंह (1997 बैच) दोनों छत्तीसगढ़ कैडर के IAS अधिकारी हैं। केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल करते हुए ये बड़ा बदलाव किया है।

मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) में अतिरिक्त सचिव अमित अग्रवाल को UIDAI के CEO के रूप में भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर नियुक्त किया गया है.वहीं, सुबोध सिंह (जो वर्तमान में उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में अतिरिक्त सचिव हैं) को NTA के DG के रूप में नामित किया गया है. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव ऋचा शर्मा का ट्रांसफर सुबोध सिंह के स्थान पर किया गया है.

वर्तमान में सांताक्रूज एक्सक्लूसिव एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग, स्पेशल इकोनॉमिक जोन, मुंबई के विकास आयुक्त श्याम जगन्नाथन अब बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय (Ministry of Ports, Shipping and Waterways) में महानिदेशक (शिपिंग) होंगे.सीनियर ब्यूरोक्रेट संजीव कुमार चड्ढा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में, वुमलुनमंग वुलनाम आर्थिक मामलों के विभाग में, जबकि रमेश कृष्णमूर्ति श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव होंगे. कई और ब्यूरोक्रेट्स के विभागों और पदों में बदलाव किया गया है.केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में 13 सीनियर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है.

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में अतिरिक्त सचिव रश्मि चौधरी को केंद्रीय सूचना आयोग में सचिव नियुक्त किया गया है. कुछ और अधिकारियों के पदों में भी फेरबदल किया गया है। 2007 बैच के 26 अफसरों को ज्वाइंट सेकरेट्री इम्पैनल किया गया है। छत्तीसगढ़ से उन 26 में से एक नाम केसी देवसेनापति का है।

Back to top button