पॉलिटिकलहेडलाइन

VIDEO : अंबिकापुर में स्वास्थ्य मंत्री की घेराबंदी, बीजेपी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त से की DY CM सिंहदेव की शिकायत, जानिये क्या है पूरा मामला

अंबिकापुर 28 अक्टूबर 2023। बीजेपी ने डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव की शिकायत मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार से की है। आरोप है कि प्रदेश में आचार संहिता लागू होने और नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के बाद भी डिप्टी के फेसबूक पेज पर स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के जरिये कांग्रेस का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। बीजेपी का आरोप है कि बिना किसी वैधानिक अनुमति के डिप्टी सीएम के फेसबूक पर लगे विडियों में कांग्रेस का चुनाव चिन्ह पंजा का निशान बना हुआ है। बीजेपी से पार्षद आलोक दुबे ने इस मामले की लिखित शिकायत मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी से की है। डिप्टी सीएम सिंहदेव के खिलाफ मुख्य निर्वाचन आयुक्त से बीजेपी की इस शिकायत के बाद अब पूरे सरगुजा के साथ ही अंबिकापुर की राजनीति गरमाना तय माना जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। ऐसे में पूरे प्रदेश की निगाह बस्तर के बाद सरगुजा संभाग पर है। लेकिन डिप्टी सीएम सिंहदेव का गढ़ कहे जाने वाले सरगुजा में इस बीेजेपी एक्शन मोड पर नजर आ रही है। अंबिकापुर विधानसभा सीट डिप्टी सीएम सिंहदेव को पटखनी देने के लिए बीजेपी ने इस बार राजेश अग्रवाल को अपना प्रत्याशी बनाया है। डिप्टी सीएम सिंहदेव के नामांकन दाखिल करने के दूसरे दिन ही बीजेपी ने सिंहदेव की घेराबंदी शुरू कर दिया है। बीजेपी के पार्षद आलोक दुबे ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ रीना बाबा साहेब कंगाले और जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार को लिखित शिकायत की है। बीजेपी पार्षद का आरोप है कि प्रदेश में 9 अक्टूबर से आदर्श आचार संहिता घोषित है।

इसके बाद भी डिप्टी सीएम सिंहदेव अपने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का प्रचार प्रसार फेसबूक पेज के माध्यम से किया जा रहा है। बीजेपी पार्षद का आरोप है कि डिप्टी सीएम के फेसबूक पेज पर बिना किसी वैधानिक अनुमति के ना केवल स्वास्थ्य योजनाओं का विडियों लगाया गया है, बल्कि उक्त विडियों को मेडिकल काॅलेज अस्पताल के चिकित्सकों और वन विभाग के कर्मचारियों से कांग्रेस के पक्ष में सोशल मीडिया के जरिये प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। बीजेपी का आरोप है कि 15 अक्टूबर को कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी किया गया। इस लिस्ट में अंबिकापुर से डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव को प्रत्याशी बनाया गया। इसके बाद से लगातार उक्त योजनाओं के विडियों में कांग्रेस का चुनाव चिन्ह पंजा का निशान लगाकर प्रचास प्रसार किया जा रहा है। बीजेपी पार्षद ने अपने शिकायत पत्र में डिप्टी सीएम के फेसबूक पेज पर 2 लाख 80 हजार लोगों के जुड़े होेने का हवाला देते हुए आचार संहिता में बिना किसी वैधानिक अनुमति के प्रचार का आचार संहिता का उल्लंघन बताया है।

बीजेपी पार्षद आलोक दुबे का एक विडियों भी सामने आया है, जिसमें उन्होने लिखित शिकायत के बाद भी जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा डिप्टी सीएम के विरूद्ध कार्रवाई नही करने का आरोप लगाया गया है। उन्होने 24 घंटे के भीतर इस मामले में नोटिस जारी कर संज्ञान नही लेने पर दोबारा मुख्य निर्वाचन आयुक्त को इस पूरे प्रकरण की शिकायत करने की चेतावनी दी है। उधर जब इस पूरे मामले पर अंबिकापुर जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार से जानकारी चाही गयी, तो उन्होने बताया कि शिकायत आई है। अंबिकापुर विधानसभा के रिटर्निंग आफिसर इस शिकायत की कर रहे है। जांच में यदि कही भी वायलेसन मिलता है,तो संबंधित प्रत्याशी को नोटिस जारी जवाब मांगा जायेगा। खैर चुनावी साल है तो राजनीतिक दल और राजनेता एक-दूसरे का शिखस्त देने में कोई भी कसर छोड़ना नही चाहते है। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि डिप्टी सीएम सिंहदेव के खिलाफ हुए इस शिकायत के बाद निर्वाचन आयोग का आगे क्या रूख रहता है, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा। लेकिन बीजेपी के इस एक्शन के बाद अंबिकापुर में राजनीति जरूर गरमा गयी है।

Back to top button