पॉलिटिकलहेडलाइन

VIDEO : कांग्रेस के अब इस पूर्व विधायक का भड़का आक्रोश,पार्टी प्रत्याशी को बताया दलबदलू,आखिर किस कद्दावर नेता ने सिटिंग MLA को हराने चली थी चाल !

कोरबा 19 अक्टूबर 2023। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की दूसरी लिस्ट आने के बाद से कांग्रेस में बवाल मचा हुआ है। टिकट नही मिलने पर बागी हो रहे नेताओं में अब रामपुर विधानसभा से पूर्व विधायक श्यामलाल कंवर ने पार्टी के टिकट वितरण पर सवाल उठा दिया है। श्यामलाल कंवर ने आरोप लगाया है कि पार्टी ने जिसे प्रत्याशी बनाया है, उसने हमेशा कांग्रेस के खिलाफ और कांग्रेस प्रत्याशी को हराने के लिए काम किया। टिकट वितरण से नाराज समर्थकों ने आरोप लगाया कि श्यामलाल कंवर को हराने के लिए कोरबा के एक कद्दावर नेता के इशारे पर साल 2018 के चुनाव में फूलसिंग राठिया ने जोगी कांग्रेस से चुनाव लड़ा था, जिसमें श्यामलाल कंवर की हार हुई थी। बावजूद इसके पार्टी ने उसी दलबदलू व्यक्ति को रामपुर विधानसभा से प्रत्याशी बनाया है।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दिन जैसे-जैसे करीब आ रहे है। ठीक वैसे-वैसे राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करते जा रहे है। मौजूदा वक्त में टिकट वितरण को लेकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों में घमासान मचा हुआ है। कांग्रेस की दूसरी लिस्ट आने के बाद सबसे पहले टिकट कटने से नाराज तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा का गुस्सा फूट पड़ा था। विधायक केरकेट्टा ने विधानसभा अध्यक्ष डाॅ.चरणदास महंत पर टिकट काटने की साजिश में साथ देने का गंभीर आरोप लगा दिया गया। मोहितराम केरकेट्टा के इस बयान के बाद अभी मामला शांत भी नही हुआ था कि कोरबा जिला के ही रामपुर विधानसभा से पूर्व विधायक रहे श्यामलाल कंवर ने बागी तेवर अपना लिये है।

पार्टी के टिकट वितरण से नाराज समर्थकों ने गुरूवार को श्यामलाल कंवर के भैसमा स्थित निवास में मीटिंग किया। मीटिंग के बाद श्यामलाल कंवर ने कांग्रेस के टिकट वितरण पर सवाल उठाते जमकर नाराजगी व्यक्त की। श्यामलाल कंवर ने आरोप लगाया कि जिस व्यक्ति ने हमेशा कांग्रेस के विरोध में काम किया, उसी फूलसिंग राठिया को पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है। पार्टी के इस फैसले से समर्थकों में काफी गुस्सा है। श्यामलाल कंवर ने बताया कि मीटिंग में फैसला के बाद वे पार्टी हाईकमान को रामपुर विधानसभा से टिकट बदलने की मांग करेंगे। वहीं कांग्रेस कार्यकर्ता और करतला जनपद उपाध्यक्ष के पति रज्जाक खान ने फूलसिंग राठिया को टिकट दिये जाने को लेकर बड़ा सवाल उठाया। रज्जाक खान ने आरोप लगाया कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भी श्यामलाल कंवर चुनाव जीत रहे थे।

लेकिन आदिवासी नेता श्यामलाल कंवर को चुनाव हराने के लिए कोरबा के एक कद्दावर नेता के इशारे पर जोगी कांग्रेस पार्टी से फूलसिंग राठिया को चुनाव लड़वाया गया। जिससे श्यामलाल कंवर को हार का सामना करना पड़ा था। समर्थको ने आरोप लगाया कि यदि कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति को पार्टी टिकट देती है, तो क्षेत्र में कांग्रेस का जनाधार गिरेगा और इसका सीधा नुकसान पार्टी को होगी। गौरतलब है कि रामपुर विधानसभा से पूर्व विधायक रहे श्यामलाल कंवर पार्टी से अपने या फिर अपने बेटे मोहिंदर कंवर के लिए टिकट की दावेदारी कर रहे थे। लेकिन पार्टी ने इस सीट से जाति समीकरण को देखते हुए पूर्व विधायक और उसके बेटे को टिकट न देकर, राठिया समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले फूलसिंग राठिया को अपना कैंडिडेट बनाया है। ऐसे में अब ये देखने वाली बात होगी कि टिकट वितरण के बाद पार्टी में व्याप्त हो रहे असंतोष को कांग्रेस समय रहते शांत करा लेती है, या फिर इसका खामियाजा आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी को होगा, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button