पॉलिटिकलहेडलाइन

VIDEO: PM मोदी ने DY CM सिंहदेव की तारीफ कर कांग्रेस की नीति और नियत पर उठाये सवाल,आखिर PM के इस बयान पर कांग्रेस की एकजुटता पर कितना पड़ेगा असर !

रायपुर 30 सितंबर 2023। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बिलासपुर में आयोजित चुनावी रैली में शामिल हुए। पूरे कार्यक्रम में पीएम ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। लेकिन सबसे अहम बात ये रही कि पीएम मोदी ने भरे मंच से डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव की तारीफ करते हुए ना केवल कांग्रेस की नीति और नियत पर सवाल उठाये, बल्कि एकजुट होकर चुनाव लड़ने की बात कहने वाली कांग्रेस की एकजुटता पर एक बार फिर कड़ा प्रहार करते हुए डिप्टी सीएम सिंहदेव को उन्ही के पार्टी के सामने कटघरे में खड़ा कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान के बाद अब एक बार फिर कांग्रेस में घमासान के साथ ही एकजुटता में दरार आने की संभावना जतायी जा रही है।

देश के पांच राज्यों में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने है। इन पांच राज्यों में छत्तीसगढ़ में मौजूदा वक्त में राजनीति काफी गरमायी हुई है। सत्ता में दोबारा वापसी के लिए लगातार बीजेपी और कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व छत्तीसगढ़ का दौरा कर रहा है। 25 सितंबर को ही सांसद राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिला में राजनैतिक रैली की थी। तखतपुर के परसरा में आयोजित राज्य स्तरीय आवास न्याय सम्मेलन के जरिये राहुल गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधे हमले किये थे। राहुल गांधी के इस दौरे के ठीक बाद आज शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी रैली साइंस कालेज मैदान में आयोजित हुई। कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले तो छत्तीसगढ़ी भाषा में छत्तीसगढ़ और बिलासपुर की जनता का आभार जताया।

इसके बाद उन्होने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार और जनविरोधी नितियों के गंभीर आरोप लगाये। आम लोगों का विश्वास जीतने के लिए पीएम मोदी ने लोगों को गारंटी देते हुए कहा कि आपका सपना मोदी का संकल्प है। छत्तीसगढ़ के हर परिवार का सपना तभी साकार होगा, जब छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनेगी। दिल्ली से मैं जितनी कोशिश कर लूं….यहां की कांग्रेस सरकार उसको फेल करने में जुटी रहती है। पिछले 5 सालों से छत्तीसगढ़ को केंद्र सरकार से हजारों करोड़ों रुपए मिले है। यहां की सड़क, रेल, बिजली आदि विकास के लिए। छत्तीसगढ़ की जनता के लिए पैसों की कोई कमी नहीं की है। बातो-बातो में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव का नाम लेते हुए कांग्रेस की नीति और नियत पर सवाल उठा दिये।

पीएम मोदी ने कहा कि यह बात मैं नहीं बल्कि यहां के उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने सार्वजनिक सभा में कही थी। जब सिंहदेव ने सच बोला, तो कांग्रेस में ऊपर से नीचे तक तूफान खड़ा हो गया। उन्हें फांसी पर लटकाने के लिए खेल होने लगे, सार्वजनिक जीवन में हकीकतों को छुपाया नहीं जा सकता है। बिलासपुर की चुनावी रैली में पीएम मोदी ने जिस तरह से डिप्टी सीएम सिंहदेव के कंधे पर बंदूक रखकर कांग्रेस पर निशाना साधा है…..उसके अब कई मायने निकाले जा रहे है। राजनीतिक जानकारों की माने तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस एकजुट होकर और एक नेतृत्व के साथ चुनाव लड़ती है, तो इसका परिणाम काफी हद तक बेहतर हो सकता है। लेकिन पार्टी हाईकमान के निर्देश के बाद भी जमीनी स्तर पर पार्टी में एकजुटता उस हद तक दिखायी नही दे रही है, जितनी होनी चाहिए।

रायगढ़ में हुए पीएम की सभा में डिप्टी सीएम सिंहदेव के बयान के बाद प्रदेश से दिल्ली तक पार्टी हाईकमान के नेताओं ने नाराजगी जतायी थी। जिसके बाद से पार्टी में रस्सा-कस्सी का दौर आज भी जारी है। ऐसे में बीजेपी भली-भांति तरीके से समझती है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की एकजुटता उसके लिए घातक साबित हो सकता है। लिहाजा पीएम ने कांग्रेस की इसी एकजुटता में दरार डालने का आज एक बार फिर काम किया और डिप्टी सीएम सिंहदेव का मंच से नाम लेकर न केवल कांग्रेस की नीति और नियत पर सवाल उठा दिये, बल्कि कांग्रेस पार्टी के मजबूत पिल्लर कहे जाने वलो डिप्टी सीएम सिंहदेव को उन्ही के पार्टी में कमजोर साबित करने कटघरे में खड़ा कर दिया। पीएम मोदी के बिलासपुर में दिये गये इस बयान के बाद एक बार फिर कांग्रेस में घमासान के आसार है। अगर ऐसा होता है, तो निश्चित ही इसका सीधा असर आने वाले दिनों में पार्टी की एकजुटता,टिकट वितरण और आगामी विधानसभा चुनाव में भी दिखेगा।

Back to top button