शिक्षक/कर्मचारी

हर बार शिक्षक ही क्यों ?…कहीं गुगल फार्म से हाजिरी….तो कहीं फोटो से सबूत….कहीं एक्स्ट्रा क्लास, तो कहीं वेतन कटौती आदेश …..फेडरेशन हुआ आगबबूला…मनीष मिश्रा ने पूछा- अधिकारियों को सिर्फ शिक्षक ही दिखता है क्या ?

रायपुर। 5 दिवसीय हड़ताल के बाद जब से शिक्षक स्कूलों में लौटे हैं, तब से कई तरह के फरमानों का सामना करना पड़ रहा है। कहीं गुगल फार्म पर एटेंडेंस बनाये जा रहे हैं, तो कहीं मिड डे मिल का फोटो मंगवाया जा रहा है। एक्स्ट्रा क्लास का आदेश तो आधा दर्जन जिलों से निकल चुका है। इन सबके बीच अब शिक्षकों का विरोध भी शुरू हो गया है। हड़ताल की वजह से बाधित हुई पढ़ाई का हवाला देते हुए कई जिलों के कलेक्टर ने एक घंटे एक्स्ट्रा क्लास लेने का निर्देश स्कूलों में जारी किया है।

वहीं सरगुजा से शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर भी एक बेहद ही सख्त आदेश जारी किया गया है। शिक्षकों को गुगल फार्म के जरिये भी ठीक 10 बजे अपना अटेंडेंस भरना पड़ रहा है। वहीं मिड डे मिल के फोटो को भी अपलोड करने को कहा जा रहा है। सहायक शिक्षक फेडरेशन ने प्रशासन की तरफ से लगातार शिक्षकों पर दवाब बनाये जाने को लेकर नाराजगी जतायी गयी है।

सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने कहा है कि शिक्षकों की उपस्थिति और स्कूलों में जांच की प्रक्रिया होती है, लेकिन जिस तरह से नये-नये तरीके से शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है, वो बेहद हैरान करने वाला है। शिक्षक अपनी जिम्मेदारी और कर्त्वय को बखूबी जानता है, ऐसे में गुगल फार्म से अटेंडेंस, मिड डे मील का फोटो जैसे प्रयोग से शिक्षकों को बेवजह परेशान से अधिकारियों को बाज आना चाहिये।

मनीष मिश्रा ने सूरजपुर, कांकेर, रायगढ़ सहित कई जिलों में एक्स्ट्रा क्लास लेने के आदेश पर सवाल खड़े किये, उन्होंने कहा कि आखिर ऐसा सिर्फ शिक्षकों के साथ ही क्यों होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों के साथ करीब 80 संगठन हड़ताल में थे, ऐसे में सिर्फ हड़ताल की सजा शिक्षकों को ही क्यों दी जाती है। क्यों नहीं, दफ्तारों की टाइमिंग भी 1 घंटे बढ़ाई जाती है। रजिस्ट्री और लोक सेवा गारंटी के काम भी बाधित हुए थे, उन दफ्तरों में भी 1 घंटे का एक्स्ट्रा कार्य अविधि क्यों नहीं किया जा रहा।

मनीष मिश्रा ने कहा कि शिक्षकों को प्रयोग का जरिया बनाने से अधिकारी बाज आये। उन्होंने कहा कि अगर इसी तरह से शिक्षकों को परेशान करना जारी रखा गया तो आने वाले दिनों इसका तीखा विरोध किया जायेगा।

Back to top button