हेडलाइन

मौसम अलर्ट:चक्रवात मोका का आज दिखेगा असर! तेज हवा के साथ बारिश के आसार…छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में अलर्ट….

नई दिल्ली 8 मई 2023।बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, इसके प्रभाव से आज
8 मई को एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. मौसम विभाग चक्रवात की दिशा और इसके लैंडफॉल पर नजर बनाए हुए है. हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मोक चक्रवात कहां टकराएगा? चक्रवाती तूफान मोका को लेकर बंगाल में अलर्ट है. 

इन जिलों में बारिश

इसके अलावा, अगले 24 घंटों में दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा में हल्की बारिश हो सकती है.

पुलिस स्टेशनों को तैयार रहने के निर्देश

तूफान के दौरान लाइट कटने की स्थिति में कोलकाता के सभी पुलिस स्टेशनों को जनरेटर तैयार रखने को कहा गया है. पुलिस मुख्यालय में स्थित कमांड सेंटर में स्थित कंट्रोल रूम रविवार से ही काम कर रहा है.

आंध्र प्रदेश में 3 दिनों का अलर्ट

आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में तीन दिनों तक बारिश होगी. कुछ जगहों पर बिजली भी गिर सकती है.
ओडिशा के 18 जिलों में अलर्ट

आईएमडी की चेतावनी के कारण देश भर के कई राज्य हाई अलर्ट पर हैं. मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ को लेकर ओडिशा के 18 जिलों में अलर्ट जारी किया है. 9 जिलों में तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है.

अंडमान की तरफ जा सकता है मोचा

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, ऐसा लगता है कि तूफान दक्षिणी अंडमान और निकोबार द्वीप की तरफ बढ़ सकता है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि 8-11 मई के बीच अंडमान में भारी बारिश हो सकती है.

तूफान की दिशा का पता लगाना मुश्किल

भारतीय मौसम विभाग और क्षेत्रीय मौसम केंद्र तूफान की दिशा का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जब तक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित नहीं हो जाता है, तब तक तूफान के रास्ते के बारे में बता पाना मुश्किल है.

म्यांमार से टकरा सकता है मोका

वैज्ञानिकों की मानें तो अभी ऐसा मालूम पड़ता है कि तूफान मोका म्यांमार को प्रभावित कर सकता है. हालांकि, निम्न दबाव विकसित होने के बाद यह पूरी तरह उल्टी दिशा में चल सकता है.

50 किमी की रफ्तार से चलेगी हवा

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में 40-50 किमी से लेकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है.

Back to top button