बिग ब्रेकिंग

WEATHER : अगले कुछ घंटो में होगी झमाझम बारिश…मौसम विभाग का अलर्ट

नई दिल्ली 13 अप्रैल 2024  मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश और आंधी को लेकर चेतावनी जारी की है. आईएमडी की ओर से शनिवार (13 अप्रैल) संभावना जताई गई है कि अगले तीन घंटों के अंदर उत्तरी राजस्थान, दक्षिणी हरियाणा, पश्चिमी दिल्ली, उत्तरी मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ-साथ बिजली गिर सकती है.

इन जगहों पर आंधी और तूफान की संभावना

मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि इन जगहों पर आंधी और तूफान के साथ-साथ हवा की स्पीड 40-50 किमी प्रति घंटे हो सकती है. इसके अलावा इन जगहों पर ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है. आईएमडी के अनुसार जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बालिटस्टान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 13-15 अप्रैल के दौरान तेज गरज, बिजली और तेज हवाओं (स्पीड 30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ-साथ हल्की से मध्य स्तर की बारिश होने की संभावना है.

उत्तर भारत में तेज गरज के साथ बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में 13 से 15 अप्रैल तक तेज गरज के साथ बारिश, बिजली और तेज हवाओं के चलने की संभावना है. आईएमडी के अनुासर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम मध्य प्रदेश में 13 और 14 अप्रैल को और उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 14 अप्रैल को छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है.

16 अप्रैल के बाद से अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, असम, मेघालय में फिर से बारिश होने की संभावना है. उत्तर पश्चिम भारत में 13, 14 और 15 अप्रैल तक बारिश की स्थित बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार कर्नाटक के अधिकांश जिलों में 17 अप्रैल तक बारिश होने की संभावना है.

इन जगहों पर हीववेव

पूर्वी हवाओं के कारण दक्षिणी तमिलनाडु, केरल के अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है. पिछले 24 घंटों में देश के किसी भी हिस्सों में हीटवेव दर्ज नहीं की गई है और अगले दो दिनों तक इसकी कोई संभावना भी नहीं है. ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में 15 अप्रैल के बाद से हीटवेव होने की संभावना है.

Back to top button