शिक्षक/कर्मचारी

छत्तीसगढ़ अंशदाई पेंशन कर्मचारी कल्याण संघ ने वित्त सचिव धनंजय वर्मा को पुरानी पेंशन विकल्प के लिए दिया ज्ञापन नियुक्ति तिथि से हो एल बी संवर्ग शिक्षकों की सेवा की गणना

रायपुर 8 फरवरी 2023: आज छत्तीसगढ़ अंशदाई पेंशन कर्मचारी कल्याण संघ के द्वारा मंत्रालय में स्थित वित्त विभाग के अपर सचिव धनंजय वर्मा से मुलाकात कर, पुरानी पेंशन और नई पेंशन के लिए दिए जा रहे विकल्प पत्र और समय के लिए उन्होंने बातचीत की, और ज्ञापन के माध्यम से उन्हें अपनी आपत्ति जताई राकेश सिंह प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में आज पूरी टीम के द्वारा मंत्रालय जाकर धनंजय वर्मा से विस्तृत चर्चा की कि किस प्रकार पूरे छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन और नई पेंशन को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। जिस प्रकार आनन-फानन में हमें विकल्प पत्र भरने का समय दिया गया है उसमें सभी पात्र कर्मचारी भ्रमित है।

साथी राकेश सिंह ने इस बात पर भी जोर दिया उनके द्वारा जो आदेश किया गया है, उसकी कुछ बिंदुओं पर राकेश सिंह ने आपत्ति भी जताई। उन्होंने एल बी संवर्ग शिक्षकों के लिए विशेष मांग करते हुए वित्त अपर सचिव से अपनी मांग रखते हुए कहा शिक्षकों की पुरानी पेंशन सेवा की गणना उनकी नियुक्ति तिथि से की जाए। जिस प्रकार अन्य विभाग के कर्मचारियों की सेवा की गणना उनकी नियुक्ति तिथि से की जा रही है, उसी प्रकार सभी शिक्षकों की गणना उनकी नियुक्ति तिथि से की जाए ना कि उनकी संविलियन तिथि से। यदि छत्तीसगढ़ शासन शिक्षकों की नियुक्ति तिथि से पुरानी पेंशन की गणना करती है तो छत्तीसगढ़ के लगभग एक लाख 80 हजार एलटी संवर्ग शिक्षकों को पुरानी पेंशन का लाभ प्राप्त होगा।

क्योंकि सन 2018 से पहले यह शिक्षक राज्य सरकार का ही कार्य कर रहे थे क्योंकि इसे प्राथमिकता देते हुए छत्तीसगढ़ सरकार को शिक्षकों की गणना प्रथम नियुक्ति तिथि से करना चाहिए, साथ ही उन्होंने जिलों में और विकास खंडों में कार्यशाला आयोजित की जानी चाहिए जिसमें सरकार की तरफ से स्पष्ट रूप से जारी किया जाना चाहिए और कर्मचारियों के मन में उठ रहे बहुत से सवाल जवाब के साथ स्पष्ट होनी चाहिए। ताकि उन्हें नई पेंशन और पुरानी पेंशन का विकल्प का चयन करने में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

साथ ही सेवानिवृत्ति के बाद एनपीएस की राशि किस प्रकार से लौटाई जाएगी इस बीच खाता चालू रहेगा या बंद रहेगा इसकी संपूर्ण जानकारी छत्तीसगढ़ शासन को देनी होगी, साथ ही शासन द्वारा जारी किए गए आदेश में कुछ ऐसे बिंदु हैं जो कर्मचारियों के हित पर नहीं है। उन्होंने निवेदन किया कि ऐसे बिंदुओं को जल्द से जल्द हटाकर कर्मचारी हित में एक अच्छी पहल करें। बहुत-बहुत धन्यवाद दिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने और उनकी सरकार ने पुरानी पेंशन बहाल किया। मगर यदि यह पुरानी पेंशन सही नियमों के आधार पर प्राप्त होती है छत्तीसगढ़ का प्रत्येक कर्मचारी आपका आभारी रहेगा। मंत्रालय में वित्त सचिव से मुलाकात के समय उषा चंद्राकर सतीश बसरिया सुनील दुबे समीरा टंडन रुकमणी साहू एवं समस्त छत्तीसगढ़ कर्मचारी कल्याण संघ प्रदेश नेतृत्व उपस्थित थे।

Back to top button