हेडलाइन

आश्चर्य! 17 साल बाद भी रायपुर एयरपोर्ट में जन सूचना अधिकारी नहीं… कैसे मिलेगी RTI से जानकारी ?

रायपुर 29 दिसंबर 2022। सूचना का आधिकार की धज्जियां किस तरह उड़ रही है, इसका ज्वलंत उदाहरण स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा रायपुर है। सूचना का अधिकार लागू हुए 17 वर्ष हो गए हैं और रायपुर एयरपोर्ट में अभी तक जन सूचना अधिकारी नामांकित नहीं किए गए हैं।रायपुर एयरपोर्ट से सूचना चाहनी हो तो आवेदन कहां लगाना है? इसके संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी की वेबसाइट कुछ नहीं बताती। अगर गलती से रायपुर एयरपोर्ट कार्यालय में फोन करके पूछ लिए, तो कहा जाता है कोलकाता में बात करिए, परंतु कोलकाता में कहां बात करनी है, वह नंबर नहीं बताया जाता। कोलकाता के टेलीफोन नंबरों पर टेलीफोन लगाने पर कोई टेलीफोन भी नहीं उठाता। अगर आपने सीधे रायपुर एयरपोर्ट में सूचना का आधिकार का आवेदन भेज दिया, तो रायपुर एयरपोर्ट के अधिकारी उसे कोलकाता भिजवा देते हैं और सूचना कोलकाता एयरपोर्ट में बैठे जन सूचना अधिकारी प्रदान करते हैं। रायपुर एयरपोर्ट से संबंधित जानकारी मांगने पर, जो जानकारी रायपुर एयरपोर्ट के अधिकारी सीधे प्रदाय कर सकते हैं, पहले उसे कोलकोता भेजा जाता है, कोलकाता के जनसूचना अधिकारी फिर सीधे आवेदक को सूचना प्रदाय करते हैं या रायपुर कार्यालय आवेदक को प्रदाय करने के लिए को भेजते हैं।

गौरतलब है कि सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 5(1) प्रावधाननित करती है की प्रत्येक लोक प्राधिकारी के प्रत्येक प्रशासनिक ऑफिस में जन सूचना अधिकारी नियुक्त रहेगा, ताकी सूचना चाहने वालों को सीधे सूचना प्रदाय की जा सके। जबकि सभी दृष्टीकोणों से तथा एयरपोर्ट डायरेक्टर को प्राप्त अधिकारों के मद्देनजर रायपुर एयरपोर्ट एक प्रशासनिक इकाई है। रायपुर एयरपोर्ट से अब निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय उड़ाने भरने लगेंगी, ऐसे में यह नहीं माना जा सकता कि रायपुर एयरपोर्ट प्रशासनिक इकाई नहीं है। बीच में वर्ष 2013-2014 में कुछ समय के लिए अनिल कुमार राय, एअरपोर्ट डायरेक्टर ने जन सूचना अधिकारी का भी कार्य किया परन्तु बाद में अज्ञात कारणों से बाद के पदस्त एअरपोर्ट डायरेक्टरस ने यह व्यवस्था बदल दी।

रायपुर एयरपोर्ट में जन सूचना अधिकारी नहीं है, यह जानकारी एयरपोर्ट डायरेक्टर द्वारा दिए जाने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया दिल्ली के ग्रीवेंस सेल में रायपुर निवासी नितिन सिंघवी ने शिकायत की। जहां पर तत्काल ही शिकायत पर कार्यवाही करते हुए एयरपोर्ट डायरेक्टर रायपुर को उचित कार्यवाही करने के निर्देश ईमेल द्वारा जारी किए गए हैं, लिखा गया है कि शिकायतकर्ता के पत्र पर उचित कार्यवाही करते हुए शिकायतकर्ता को भी सूचित किया जावे।

Back to top button