मनोरंजन

विश्व आत्यहत्या रोकथाम दिवस: आइरा खान ने आत्महत्या को लेकर की बात, बोली-डरने की जरूरत नहीं है….

11 सितम्बर 2023|विश्व आत्यहत्या रोकथाम दिवस के मौके पर आमिर खान की बेटी आइरा खान का एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह इसके रोकथाम के उपाय पर बात करती नजर आ रही हैं। आइरा खुद भी डिप्रेशन जैसे खतरनाक मेंटल स्टेटस से निकल कर बाहर आ चुकी हैं और अब वह इस तरह की परिस्थितियों से जूझ रहे लोगों के लिए फाउंडेशन बनाकर उनकी मदद भी करती हैं। आयरा ने World Suicide Prevention Day पर क्या कहा, आप भी सुनिए।

मेंटल हेल्थ पर इरा खन ने कही ये बात
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में आमिर खान की बेटी इरा खान ने कहा है- जिन लोगों को सुसाइड करने का विचार आता है वह अंदर से काफी हरे हुए होते हैं। उन लोगों को लगता है कि वो अपने दिल की बात किसी को भी बता नहीं सकते। लेकिन अगर आप उन लोगों से बात करोगे और उनसे उनकी हालत के बारे में पूछोगे तो उनको एहसास होगा कि कोई है जो उनकी बत सुनने को तैयार है।

https://www.instagram.com/reel/CxBJyTOqDQQ/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

आइरा भी हो चुकी हैं डिप्रेशन का शिकार

बता दें कि आइरा खान खुद मानसिक बीमारी से जूझने के बाद मेंटल हेल्थ लेकर जागरुकता फैलाने पर लगातार काम कर रही हैं। साल 2021 में आइरा ने अगस्तू फाउंडेशन बनाया जिसके जरिए वह डिप्रेशन में जूझ रहे लोगों की मदद करती हैं। आइरा खुद जुलाई 2022 तक डिप्रेशन में थीं और उन्होंने बताया था कि क्लिनिकल डिप्रेशन में कुछ महीनों बाद मैं एक डिप में चली जाती थीं और ऐसा करीब 2 हफ्तों तक रहता था। इस दौरान जब आइरा से ये सवाल पूछा गया कि उन्होनें डिप्रेशन से उबरने के लिए क्या किया? इस पर उन्होंने कहा, ‘हर आठ-दस महीनों पर मुझे बड़ा झटका लगता है। शायद ये जेनेटिक है। कुछ साइकोलॉजिकल दिक्कत भी है। मुझे लगता है कि मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर हमारी फैमिली में है। मगर फैमिली ने हमेशा सपोर्ट किया इसलिए मैं इनसब से उबर पाईं।’ बता दे कि आइरा को डिप्रेशन से निकलाने में उनके पापा आमिर खान का भी अहम रोल रहा है। वो आज भी जब भी टाइम मिलता है बेटी के साथ टाइम स्पेंड करते नजर आते हैं।

Back to top button