बिग ब्रेकिंग

12 प्रतिशत DA बढ़ा: दीवाली के पहले इन कर्मचारियों को मिला सरकार का तोहफा….12 प्रतिशत हुई महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी…

नई दिल्ली 3 नवंबर 2021। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी के बाद अब अलग -अलग राज्यों में भी सरकार महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी कर रही है। इधर छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है। छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक वेतन पाने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 7 फीसदी बढ़ा दिया गया है।  वहीं पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर वेतन पा रहे केंद्रीय स्वायत्तशासी निकायों (CAB) के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12 फीसदी बढ़ा दिया गया है।

वित्त मंत्रालय की एक ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्तशासी निकायों के कर्मचारयों का डीए बेसिक पे के 189 फीसदी से बढ़ा कर 196 फीसदी कर दिया गया है. यह बढ़ोतरी 15 जुलाई 2021 से लागू मानी जाएगी. जो कर्मचारी पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक वेतन पा रहे हैं उनके डीए में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

1 नवंबर को जारी ऑफिस मेमोरेंडम में कहा गया है कि पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों वे कर्मचारी, जो फ्री-रिवाइज्ड वेतन पा रहे हैं उनका  डीए, बेसिक पे के 356 फीसदी से बढ़ा कर 368 फीसदी  कर दिया गया  है. छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों वे कर्मचारी, जो फ्री-रिवाइज्ड वेतन पा रहे हैं उनका  डीए, बेसिक पे  के 189 फीसदी से बढ़ा कर 196 फीसदी  कर दिया गया  है. वहीं पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों के डीए में 12 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई.

Back to top button