बिग ब्रेकिंगब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

शिक्षक भर्ती को लेकर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को जारी किया नोटिस, विषय बाध्यता खत्म किये जाने पर मांगा जवाब, अगली सुनवाई 12 जून को…

बिलासपुर 19 मई 2023। शिक्षक की मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में विषय की अनिवार्यता खत्म करने का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है। इस मामले में हाईकोर्ट ने अब राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। हाईकोर्ट में गुरुवार को संजय श्याम अग्रवाल और रजनी दुबे की बेंच में मामले की सुनवाई हुई। अब इस मामले में अगली सुनवाई 12 जून को होगी।  प्रदेश में अभी 12498 पदों पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया चल रही है। व्याख्याता, शिक्षक और सहायक शिक्षक तीनों वर्गों के लिए होने वाली चयन परीक्षा में 5772 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी। इस बार जो शिक्षक का विज्ञापन जारी किया गया है, उसमें बड़ा बदलाव करते हुए शिक्षक पद की अहर्ता में विषय बंधन को खत्म कर दिया गया है।

जबकि 2019 में जारी विज्ञापन में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए विषयवार भर्तियां जारी हुई थी, जिसमें संबंधित विषय के स्नातक करने वाले की अहर्ता रखी गयी थी, लेकिन इस बार विषय की बाध्यता का जिक्र विज्ञापन में जारी नहीं किया गया है। इस मामले में अधिवक्ता अजय श्रीवास्तव के माध्यम से गायत्री वर्मा ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि विषय बंधन नहीं रहने से चयनित अभ्यर्थी की योग्यता सभी की सामान्य रहेगी। ऐसे में विषय विशेषज्ञ के तौर पर शिक्षक नहीं मिल पायेंगे, जिससे स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित होगी। अलग-अलग विषय के अभ्यर्थी की विषय पर अपनी पकड़ होती है, लेकिन अगर विषय की बाध्यता खत्म हो जायेगी, तो स्कूलों में विषयवार शिक्षक नहीं मिलेंगे, जिससे कोई भी चयनित शिक्षक किसी भी विषय को पढ़ाने के लिए मजबूर होगा, जो शैक्षणिक दृष्टिकोण से उचित नहीं होगी।

इस मामले में पहली सुनवाई में ही राज्य सरकार को नोटिस जारी कर दिया गया था, जबकि गुरुवार को दूसरी सुनवाई हुई। इस मामले में अब अगली सुनवाई 12 जून को होगी। हालांकि व्यापम की संभावित परीक्षा की तारीख 10 जून है। ऐसे में परीक्षा हो जाने के बाद कोर्ट इस मामले में सुनवाई होगी। याचिकाकर्ता के वकील अजय श्रीवास्तव ने बताया कि …

विषय की बाध्यता खत्म करना नियम के अनुरूप नहीं है। याचिका में हमने बताया है कि अगर विषय की बाध्यता खत्म होती है, तो चयन के बाद शिक्षक की विषय विशेज्ञता खत्म होगी, जिसका असर पढ़ाई पर पड़ेगा। तर्कों को सुनने के बाद कोर्ट ने नोटिस जारी किया है। सेकंड हेयरिंग के बाद अब इस मामले में 12 जून को सुनवाई होगी

अजय श्रीवास्तव, अधिवक्ता

इस बार के विज्ञापन में क्या हुआ है बदलाव

प्रदेश में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती होगी। राज्य सरकार ने 12 हजार से ज्यादा पदों पर विज्ञापन जारी कर दिये हैं। व्यापम की तरफ से ली जाने वाली परीक्षा के लिए 6 मई से आवेदन आनलाइन भरना शुरू हो जायेगा। राज्य में शिक्षक की नयी भर्ती स्कूल शिक्षा सेवा भर्ती तथा पदोन्नति नियम 2019 के तहत होगी। अभी मौजूदा वक्त प्रदेश में शिक्षकों की प्रमोशन की प्रक्रिया चल रही है, वो भी इसी नियम के तहत हो रही है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने 12 हजार 489 शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। इनमें सहायक शिक्षक के 6 हजार 285, शिक्षक के 5772 और व्याख्याता के 432 पद शामिल हैं। राज्य सरकार ने स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षिक एवं प्रशासनिक संवर्गों) भर्ती तथा पदोन्नति नियम के तहत पूर्व में प्रचलित भर्ती अहर्ता में थोडा़ बदलाव किया है। सहायक शिक्षकों की भर्ती में विषयवार सीधी भर्ती को हटाया गया है। आशय ये है कि शिक्षकों की भर्ती में विज्ञान और कला का अंतर अब नहीं होगा।

सहायक शिक्षक के लिए अहर्ता

नयी भर्ती में सहायक शिक्षकों के लिए अब 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य होगा। पहये सहायक शिक्षकों के लिए 12वीं 50 फीसदी अंकों के साथ जरूरी था। वहीं डीएड, बीएड, बीएलएड उत्तीर्ण में से कोई भी एक उत्तीर्ण होना जरूरी है, वहीं सहायक शिक्षक के लिए प्राथमिक स्तर का टीईटी पास होना जरूरी होगा।

शिक्षक के लिए अहर्ता

शिक्षकों की अहर्ता में ज्यादा बदलाव नहीं है। शिक्षक नियुक्ति के लिए स्नातक 45 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण जरूरी होगा। वहीं डीएड, बीएड, बीएलएड उत्तीर्ण में से कोई भी एक उत्तीर्ण होना जरूरी है। वहीं शिक्षक के लिए उच्च प्राथमिक स्तर का टीईटी पास होना जरूरी होगा।

अतिथि शिक्षकों को मिलेगा बोनस अंक

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों की भर्ती में अतिथि शिक्षकों कों बोनस अंक दिए जाएगें। लोेक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अतिथि शिक्षकों को प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में निर्देश जारी किए है।

उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के आदेशानुसार प्रदेश में शिक्षकों के 12 हजार 489 पदों पर भर्ती की जा रही है। इसमें शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षक को प्रत्येक वर्ष के लिए 2 बोनस अंक तथा अधिकतम 10 अंक संचालक लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा प्रमाण पत्र जारी किए जाने पर दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा इस संबंध में अतिथि शिक्षकों को प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया निर्धारित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने कहा है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि किसी भी शैक्षणिक सत्र में एक वर्ष से कम अवधि के अध्यापन के लिए शून्य अंक देय होगा। एक पूर्ण शैक्षणिक सत्र के अध्यापन के लिए 2 अंक देय होगा।

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारियों कोे प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया का उल्लेख करते हुए कहा है कि निर्धारित प्रक्रिया अनुुसार प्रमाण पत्र उन्हीं अभ्यर्थियों को जारी किया जाए, जिन्हें छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 24 जून 2019 को जारी पत्र अनुसार अतिथि शिक्षक के रूप में शासकीय शालाओं में अध्ययन हेतु व्यवस्था की गई है। इसके लिए आवेदक को अपनी कार्यावधि की स्वघोषणा पत्र के साथ आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा। आवेदनकर्ता आवेदन पत्र में व्यापम पोर्टल पर बनाई गई अपनी इनरोलमेंट नंबर एवं व्यापम में पंजीकृत अपना मोबाईल नंबर अंकित करेंगे। संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी प्राप्त आवेदनों का संबंधित प्राचार्य के प्रमाणीकरण उपरांत, व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट होने पर निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र, विशेष वाहक के माध्यम से लोक शिक्षण संचालनालय भिजवाएंगे, यहां से हस्ताक्षर होने के बाद प्रमाण पत्र अपने कार्यालय से संबंधित को वितरित किया जाएगा।

प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया निम्नानुसार होगी

  1. प्रमाण पत्र उन्ही अभ्यर्थियों को जारी किया जाये जिन्हें छत्तीसगढ़ शासन, स्कूल शिक्षा विभाग के पत्र क्रमांक एफ 12-7/2014/20-2, अटल नगर, रायपुर, दिनांक 24/06/2019 के अनुसार अतिथि शिक्षक के रूप में शासकीय शालाओं में अध्यापन हेतु व्यवस्था किया गया है।
  2. आवेदक अपनी कार्यावधि की स्वघोषणा पत्र के साथ आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे। आवेदनकर्ता आवेदन पत्र में व्यापम पोर्टल पर बनाई गई अपनी इनरोलमेंट नंबर एवं व्यापम मेंपंजीकृत अपना मोबाईल नंबर अंकित करेंगे।
  3. संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी प्राप्त आवेदनों का संबंधित प्राचार्य के प्रमाणीकरण उपरांत, व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट होने पर निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र, विशेष वाहक के माध्यम से लोक शिक्षण संचालनालय भिजवायेंगे। यहां से प्रतिहस्ताक्षर होने के बाद प्रमाण पत्र अपने कार्यालय से संबंधित को विस्तारित करेंगे।
  4. किसी भी शैक्षणिक सत्र में एक वर्ष से कम अवधि के अध्यापन के लिए शून्य अंक देय होगा।
  5. एक पूर्ण शैक्षणिक सत्र के अध्यापन के लिए 02 अंक देय होगा।
  6. अभ्यर्थियों के व्यापक हित में इसका प्रचार प्रसार डी.ई.ओ. एवं बी.ई.ओ. कार्यालय के माध्यम से – कराना सुनिश्चित करें।

10 जून को होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा

12489 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी है। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 23 मई रखी गयी है। वहीं 24 से 26 मई तक त्रुटि सुधार किया जा सकेगा। 2 जून को परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र अपलोड कर दिया जायेगा। वहीं 10 जून को संभावित तौर पर परीक्षा की तिथि रखी गयी है। पहली पाली में शिक्षकों की परीक्षा और दूसरी पाली में सहायक शिक्षकों की परीक्षा होगा। व्यापम ने परीक्षा के लिए 30 केंद्र निर्धारित किये हैं।

ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं

12489 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है। व्यापम के जरिये ऑनलाइन आवेदन लिये जा रहे हैं। सहायक शिक्षक, शिक्षक और व्याख्याता के पदों पर होने वाली भर्ती को लेकर विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी गयी है। ऑनलाइन आवेदन भरने को लेकर व्यापम ने भी दिशा निर्देश जारी किये हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने 12 हजार 489 शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे है। इनमें सहायक शिक्षक के 6 हजार 285, शिक्षक के 5772 और व्याख्याता के 432 पद शामिल हैं। आवेदन पत्र छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल (व्यापम) की वेबसाईट https://vyapam.cgstate.gov.in/ पर 06 मई 2023 को प्रातः 10 बजे से ऑनलाईन भरे जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बस्तर एवं सरगुजा संभाग में 12 हजार 489 शिक्षकों की पदों की भर्ती के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। व्याख्याता के रिक्त 432 ई और टी संवर्ग में वाणिज्य विषय के 66, गणित के 147 और भौतिकी विषय के 219 पद शामिल हैं। संचालक लोक शिक्षक संचालनालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार विज्ञापित पदों की आवश्यक अर्हताएं, आयु सीमा, निर्देश, परीक्षा योजना, पाठ्यक्रम पदों का आरक्षण संबंधी विस्तृत विवरण और अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों की जानकरी https://vyapam.cgstate.gov.in/ एवं https://eduportal.cg.gov.in/ पर विस्तृत विज्ञापन देखे जा सकते हैं।

Back to top button