हेडलाइन

SCERT के FLN प्रशिक्षण का स्कूलों में शिक्षक कर रहें पालन, नवा जतन के 7 बिंदु, चुनौती, सेल्फी विथ सक्सेस पर हो रहा है लगातार कार्य

रायपुर 26 जुलाई 2023। SCERT द्वारा प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने वाले शिक्षकों को FLN (Foundational Literacy and Nuemerecy) बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान अंतर्गत निष्ठा 3.0 के 12 मॉडयूल, नवा जतन, ELP का प्रशिक्षण लगातार प्रदान किया जा रहा है। जिसमें अधिस्थापन प्रशिक्षण के तहत प्राथमिक विद्यालयों के लगभग 3000 शिक्षकों को तो वही वर्तमान में संकुल रिसोर्स पर्सन के रूप में 3700 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है।

इनके आकस्मिक निरीक्षण के लिए डाइट एवं समग्र शिक्षा के FLN प्रभारी, एपीसी, बीआरसीसी, संकुल प्राचार्य, सीएससी आदि को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। प्रशिक्षण के पश्चात प्राथमिक विद्यालयों में लगातार इस पद्धति के तहत शिक्षकों द्वारा बच्चों को शिक्षा प्रदान किया जा रहा है। इसमें खासकर नवा जतन के 7 बिंदु के तहत गृह कार्य के स्थान पर बच्चों को चुनौती देना, जो बच्चे चुनौती में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं उनका सेल्फी विथ सक्सेस का फोटोग्राफ विभिन्न समूह में प्रेषित करना। सामुदायिक सहभागिता के तहत कम्युनिटी को जोड़ना, पालकों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें गतिविधियों के फोटोग्राफ को शेयर करना। इस सारे कार्य के अच्छे परिणाम धरातल में देखने को मिल रहा है और किए गए कार्यों को शिक्षक लगातार SCERT तक फोटोग्राफ्स, वीडियो आदि के माध्यम से भेज रहे हैं।

इस संबध में SCERT के संचालकराजेश सिंह राणा ने कहा है कि धरातल पर FLN के तहत कार्य हो इसी उद्देश्य से शिक्षकों को आफ लाइन प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण उपरांत शिक्षकों द्वारा इस दिशा में किया जा रहा यह कार्य सराहनीय है। इस तरह से शिक्षकों को लगातार कार्य करना चाहिए, यह उनका दायित्व भी है। निपूर्ण भारत मिशन के तहत 2026-27 में FLN अर्थात बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान के लक्ष्य को छत्तीसगढ़ में प्राप्त करना है। इस कार्य से यह निश्चित आगे पूरा होगा।

Back to top button