हेडलाइन

12489 शिक्षक भर्ती ब्रेकिंग : 45%अंक वाले भी बन सकेंगे सहायक शिक्षक, देखिये नयी शिक्षक भर्ती में क्या कुछ हुआ बदलाव

रायपुर 4 मई 2023। प्रदेश में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती होगी। राज्य सरकार ने 12 हजार से ज्यादा पदों पर विज्ञापन जारी कर दिये हैं। व्यापम की तरफ से ली जाने वाली परीक्षा के लिए 6 मई से आवेदन आनलाइन भरना शुरू हो जायेगा। राज्य में शिक्षक की नयी भर्ती स्कूल शिक्षा सेवा भर्ती तथा पदोन्नति नियम 2019 के तहत होगी। अभी मौजूदा वक्त प्रदेश में शिक्षकों की प्रमोशन की प्रक्रिया चल रही है, वो भी इसी नियम के तहत हो रही है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने 12 हजार 489 शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। इनमें सहायक शिक्षक के 6 हजार 285, शिक्षक के 5772 और व्याख्याता के 432 पद शामिल हैं। राज्य सरकार ने स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षिक एवं प्रशासनिक संवर्गों) भर्ती तथा पदोन्नति नियम के तहत पूर्व में प्रचलित भर्ती अहर्ता में थोडा़ बदलाव किया है। सहायक शिक्षकों की भर्ती में विषयवार सीधी भर्ती को हटाया गया है। आशय ये है कि शिक्षकों की भर्ती में विज्ञान और कला का अंतर अब नहीं होगा।

सहायक शिक्षक के लिए अहर्ता

नयी भर्ती में सहायक शिक्षकों के लिए अब 45 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य होगा। पहये सहायक शिक्षकों के लिए 12वीं 50 फीसदी अंकों के साथ जरूरी था। वहीं डीएड, बीएड, बीएलएड उत्तीर्ण में से कोई भी एक उत्तीर्ण होना जरूरी है, वहीं सहायक शिक्षक के लिए प्राथमिक स्तर का टीईटी पास होना जरूरी होगा।

शिक्षक के लिए अहर्ता

शिक्षकों की अहर्ता में ज्यादा बदलाव नहीं है। शिक्षक नियुक्ति के लिए स्नातक 45 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण जरूरी होगा। वहीं डीएड, बीएड, बीएलएड उत्तीर्ण में से कोई भी एक उत्तीर्ण होना जरूरी है। वहीं शिक्षक के लिए उच्च प्राथमिक स्तर का टीईटी पास होना जरूरी होगा।

ये साल 2019 का विज्ञापन है, जिसमें इस बार की भर्ती में संशोधन किया गया है। पिछली बार का विज्ञापन पढ़िये –

Back to top button