टॉप स्टोरीज़

142 करोड़ कैश जब्त: इनकम टैक्स की टीम रह गयी हैरान….छापेमारी के दौरान 142 करोड़ से ज्यादा नकद मिले, नोट गिनते-गिनते थक गये अधिकारी

हैदराबाद 11 अक्टूबर 2021। इनकम टैक्स के अफसर उस वक़्त हैरान रह गये जब छापेमारी के दौरान नोटों का जखीरा उन्हें मिल गया। हैदराबाद में एक दवा कंपनी पर आयकर विभाग को छापेमारी के दौरान 142 करोड़ से ज्यादा कैश मिले हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के आधिकारिक प्रवक्ता को सूचित किया गया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के मुताबिक, हैदराबाद स्थित एक प्रमुख फार्मास्युटिकल समूह पर 6 अक्टूबर को तलाशी अभियान चलाया गया था और अबतक लगभग 550 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता चला है।

बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि यह फार्मास्युटिकल समूह एक्टव फार्मास्युटिकल सामग्री (APIs) और फार्मूलेशन निर्माण के व्यवसाय में लगा हुआ है। कंपनी द्वारा अधिकांश उत्पादों को संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, दुबई और अन्य अफ्रीकी देशों के रूप में विदेशों में निर्यात किया जाता है।

फामार्स्यूटिकल समूह इंटरमीडिएट्स, एक्टिव फामार्स्यूटिकल इनग्रेडियंट्स (एपीआई) तथा फामूर्लेशन के व्यवसाय से जुड़ा है। अधिकांश उत्पाद विदेशों अथार्त् अमेरिका, यूरोप, दुबई एवं अन्य अफ्रीकी देशों में नियार्त किए जाते हैं। तलाशी अभियान छह राज्यों के लगभग 50 स्थानों पर चलाया गया।

तलाशी के दौरान उन गुप्त ठिकानों की पहचान की गई, जहां बही खातों के दूसरे सैट तथा नकदी पाए गए थे। डिजिटल मीडिया, पेनड्राइव, दस्तावेज आदि के रूप में आपत्तिजनक साक्ष्य प्राप्त हुए हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है। आपत्तिजनक डिजिटल साक्ष्य एसएससी समूह के रखरखाव वाले एसएपी  ईआरपी सॉफ्टवेयर से एकत्र किए गए।

इन तलाशियों के दौरान, नकली और गैर-मौजूद निकायों से की गई खरीदों में विसंगतियां तथा व्यय के कुछ शीष में कृत्रिम बढ़ोत्तरी पाई गई। इसके अतिरिक्त, भूमि की खरीद के लिए धन के भुगतान के साक्ष्य भी मिले। कई अन्य कानूनी मुद्दों की भी पहचान की गई जैसे कि व्यक्तिगत खर्चों को कंपनी के बही खातों में प्रदर्शित किया गया तथा संबंधित पक्षों द्वारा सरकारी पंजीकरण मूल्य से कम पर जमीन की खरीद की गई।

तलाशी के दौरान कई बैंक लॉकर पाए गए हैं, जिनमें से 16 लॉकर परिचालित किए गए हैं। इन तलाशियों में अभी तक 142.87 करोड़ रुपए के बराबर की बेहिसाबी नकदी जब्त की गई है। ऐसा अनुमान है कि अभी तक लगभग 550 करोड़ रुपए के बराबर की बेहिसाब आय का पता चला है। जांच और पाई गई अघोषित आय की मात्रा का निधार्रण का कार्य प्रगति पर है।

 

Back to top button