बिग ब्रेकिंग

42 मौत : ज़हरीली शराब पीने से 42 लोगों की मौत….56 अस्पताल में भर्ती…सरकार ने गठित की जांच कमेटी

गुजरात 27 जुलाई 2022 गुजरात (Gujarat) के बोटाद जिले (Botad district) में कथित तौर पर जहरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है. बता दें कि इस मामले में गुजरात पुलिस ने कहा है कि ये कोई जहरीली शराब नहीं थी, बल्कि पाउच में केमिकल दे दिया गया था.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में पुलिस ने अब तक 24 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जिसमें से 14 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. हालांकि अभी भी अस्पताल में 70 से अधिक लोग भर्ती हैं और उनमें से कई लोगों के हालात गंभीर बताई जा रही है.

शुरुआती जांच में पता चलता है कि जहरीली शराब प्लास्टिक की ‘पोटली’ में बेची जाती थी, जिसकी कीमत 40 रुपये थी. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, गुजरात के बोटाद जिले में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 37 हो गई है. जबकि 70 से ज्यादा लोग अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. इनमें से कई लोगों की हालत गंभीर है. 26 जुलाई की देर शाम तक जहरीली शराब से कुल 28 लोगों की मौत हुई थी.

एक साथ 5 शवों का किया गया अंतिम संस्कार
आसपास के गांवों में महिलाओं और बच्चों की चीख पुकार से पूरा गांव गूंज उठा. गांव के श्मशान घाट में चिता जलाने के लिए सिर्फ दो ही चिताएं है इस वजह से कुछ लोगों का जमीन पर अंतिम संस्कार किया गया.

जहरीली शराब मामले में हुआ नया खुलासा
वहीं, जहरीली शराब मामले में नया खुलासा हुआ है. मृतक की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मिथाइल अल्कोहल होने की बात सामने आई है. गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी के साथ गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की गई. इस बैठक में डीजीपी आशीष भाटिया, एडीजीपी नरसिम्हा कोमार मौजुद थे.

राज्य के डीजी आशीष भाटिया ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि मुख्य आरोपी जयेश से पूछताछ में खुलासा हुआ कि आरोपी जयेश ने 40 हजार में केमिकल बेचा था. सभी ने केमिकल और पानी का मिश्रण पिया. डीजी ने दावा किया कि जयेश जानता था कि मेथनॉल पीने से मौत होती है.

इतना ही नहीं मुख्य आरोपी ने अहमदाबाद स्थित अमोस केमिकल कंपनी से यह केमिकल चुराया था जिस के सीसीटीवी फुटेज भी मिले हैं. इसमें कुल 600 लीटर तरल था. जिसमें से 460 लीटर तरल जब्त किया गया है. इसका सैंपल लेकर एफएसएल भेजा गया. इसमें 99 प्रतिशत मिथाइल अल्कोहल पाया गया. मिथाइल अल्कोहल को पानी में मिला कर पिया गया था.

सरकार ने गठित की कमेटी
राज्य सरकार ने जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया है जो कि पिछले 24 घंटे में जहरीली शराब पर रिपोर्ट देगी. इस कमेटी में सीआईडी के अध्यक्ष सुभाष त्रिवेदी (आईपीएस), एम. ए. गांधी (आईएएस) और एच.पी. संघवी को भी शामिल किया गया है.

Back to top button