Business

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों हुए मालामाल, भत्तों में हुआ जबरदस्त इजाफा, देखे अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों हुए मालामाल, भत्तों में हुआ जबरदस्त इजाफा, देखे अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों हुए मालामाल, भत्तों में हुआ जबरदस्त इजाफा, देखे अपडेट। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च का महीना बेहद शानदार रहा. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को होली पर उनका महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया था. इसे 1 जनवरी 2024 से लागू किया गया. अब मार्च खत्म होने पर एरियर के साथ इसका भुगतान भी हो जाएगा. इसके साथ ही HRA में भी रिविजन कर दिया गया. लेकिन, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशियां यहीं नहीं थमीं. महंगाई भत्ते और HRA के अलावा 9 ऐसे भत्ते हैं, जिनका फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रहा है. इन भत्तों में भी इजाफा हुआ है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों हुए मालामाल, भत्तों में हुआ जबरदस्त इजाफा, देखे अपडेट

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा (7th Pay Commission)

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को होली पर उनका महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया था. इस महंगाई भत्ते में इजाफे का फायदा दूसरे भत्तों पर भी हुआ है. महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी किया गया तो HRA में भी 3,2,1 फीसदी का इजाफा कर दिया गया. इसके अलावा ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी इजाफा हुआ है. कर्मचारियों को इन सभी भत्तों का फायदा 31 मार्च से मिल जाएगा.

इन 9 अलाउंस में जबरदस्त इजाफा (Tremendous increase in these 9 allowances)

– House Rent Allowance
– Children’s Education Allowance
– Childcare Special Allowance
– Hostel subsidy
– TA on transfer (Transportation of personal effects)
– Gratuity limit
– Dress allowance
– Mileage allowance for own transport
– daily allowance

कब से नया महंगाई भत्ता कैलकुलेट होगा? (When will the new dearness allowance be calculated?)

सरकार साल में दो बार ही महंगाई भत्ता बढ़ाती है, ऐसे में जानकारों की मानें तो जुलाई में नया महंगाई भत्ता कैलकुलेट होगा. जनवरी के लिए मार्च में मंजूरी दे दी गई है. अब अगला रिविजन जुलाई 2024 से लागू होना है. ऐसे में महंगाई भत्ते को तभी मर्ज किया जाएगा और शून्य से इसकी कैलकुलेशन होगी. मतलब जनवरी से जून 2024 के AICPI इंडेक्स से तय होगा कि महंगाई भत्ता 3 फीसदी, 4 फीसदी या उससे ज्यादा होगा. ये स्थिति साफ होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 50 फीसदी महंगाई भत्ते को जोड़ा जाएगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों हुए मालामाल, भत्तों में हुआ जबरदस्त इजाफा, देखे अपडेट

कब बदलेगा महंगाई भत्ते का गणित? (When will the mathematics of dearness allowance change?)

साल 2016 में 7वां वेतन आयोग लागू करते वक्त केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया था. नियमों के मुताबिक, महंगाई भत्ता जैसे ही 50 फीसदी तक पहुंचेगा, इसे शून्य कर दिया जाएगा और 50 फीसदी के अनुसार जो पैसा भत्ते के रूप में कर्मचारियों को मिल रहा होगा, उसे बेसिक सैलरी यानि न्यूनतम सैलरी में जोड़ दिया जाएगा. ऐसे में मान लीजिए किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो उसे 50 फीसदी DA का 9000 रुपए मिलेगा. लेकिन, 50 फीसदी DA होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा. मतलब बेसिक सैलरी का रिविजन होकर 27,000 रुपए हो जाएगी. हालांकि, इसके लिए सरकार को फिटमेंट में भी बदलाव करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़े: Innova और Ertiga के छक्के छुड़ाने आयी ये सस्ती 7-सीटर कार, ब्रांडेड फीचर्स के साथ माइलेज भी धांसू

Back to top button