बिग ब्रेकिंग

950 मौत : भूकंप ने मचायी भयानक तबाही… 950 लोगों की मौत, 610 घायल… मौत का आंकड़ा अभी और बढ़ेगा

 काबुल 22 जून 2022। भूकंप से अफगानिस्तान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 950 पहुंच गयी है। पहले खबर आयी थी अफगानिस्तान में 155 लोगों की मौत हुई है, बाद में ये बढ़कर 250 पहुंची और अब खबर ये आ रही है कि 950 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि मौत का ये आंकड़ा और भी ज्यादा हो सकता है। जितने लोगों की मौत हुई है, जबकि उससे कहीं ज्यादा अभी लापता बताये जा रहे हैं। वहीं 610 लोग जख्मी हो गये हैं।

भूकंप से सिर्फ अफगानिस्तान को ही नहीं पाकिस्तान को भी काफी नुकसान हुआ है। न्यूज एजेंसियों की रिपोर्ट के मुताबिक मौत के आंकड़े उससे कहीं ज्यादा हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये भूकंप पक्तिका और खोस्त प्रांत में आया था। पहले ये कहा गया कि रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 थी, लेकिन अब माना जा रहा है कि उसकी तीव्रता शायद उससे कहीं ज्यादा हो।

भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किये गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान (Afghanistan Quake) के दक्षिणपूर्व में था.

न्यूज एजेंसियों के मुताबिक, भूकंप की वजह से अफगानिस्तान में अबतक 950 लोगों की मौत हुई है. वहीं 610 के करीब लोग जख्मी हैं. ये भूकंप पक्तिका (Paktika) और खोस्त (Khost) प्रांत में आया था.भूकंप की अधिकमत तीव्रता अबतक तय नहीं हो पाई है. हालांकि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है. अफगानिस्तान में आया भूकंप इससे कुछ ही कम तीव्रता वाला था.

Back to top button