शिक्षक सस्पेंड, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका हटायी गयी, इंस्पेक्शन के दौरान ना स्कूल में थे टीचर, ना आंगनबाड़ी में …..

रायपुर, 15 अगस्त 2024। सरगुजा जिला कलेक्टर विलास भोसकर ने बुधवार को उदयपुर के चैनपुर ग्राम का औचक दौरा किया। चैनपुर में 10 से ज्यादा व्यक्ति उल्टी दस्त से पीड़ित पाए गए हैं जिस पर एक्शन लेते हुए कलेक्टर के निर्देशानुसार ग्राम में निःशुल्क हेल्थ कैंप लगाया गया है और लोगों की जांच कर परामर्श एवं आवश्यकता अनुसार दवाईयां दी जा रही हैं। चैनपुर में अब तक 15 मरीज मिले हैं, जिनमें से 03 मरीज जिला चिकित्सालय, 05 मरीज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर और 07 मरीज घर पर ही दवाईयां लेकर रिकवर कर रहे हैं। अब तक उल्टी एवं दस्त का कारण पूर्णतः स्पष्ट नहीं हो पाया है क्योंकि मरीजों द्वारा ताजा भोजन खाने एवं बोरवेल के पानी का उपयोग करने की जानकारी दी गई है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा की टीम द्वारा 32 सार्वजनिक और निजी हैंडपंप स्रोतों के सैंपल लिए गए। जिसकी टेस्टिंग की जा रही है।

मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 13 अगस्त 2024 को उदयपुर विकासखण्ड के ग्राम चैनपुर में मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों के उल्टी-दस्त से पीड़ित होने की सूचना दी गई। सूचना के आधार पर तत्काल विकासखण्ड रैपिड रिस्पॉन्स दल को सक्रिय किया गया जिसमें सहायक चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, ए.एन.एम एवं मितानिन समन्वयक शामिल हैं। पीड़ित पाए गए मरीजों का उपचार जारी है। सभी मरीज अलग-अलग घरों से हैं।

गांव में निःशुल्क हेल्थ कैंप जारी है और लोगों को स्वच्छता तथा मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए उपायों की जानकारी दी जा रही है। हेल्थ टीम द्वारा घर-घर जाकर के सदस्यों की जानकारी ली जा रही है और पेट दर्द एवं कमजोरी की शिकायत होने पर दवाईयां भी दी जा रही है।

कांग्रेस का छत्तीसगढ़ बंद बेअसर, खुली रही दुकानें, पूर्व विधायक ने पुलिस के साथ नोंकझोंक

औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने चैनपुर स्थित आंगनबाड़ी का भी निरीक्षण किया जहां आंगनबाड़ी में बच्चों को अनुपस्थित देख नाराजगी जाहिर की ओर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को हटाए जाने की कार्यवाही के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इसी तरह उन्होंने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला चैनपुर के निरीक्षण पर शिक्षक के बिना कारण के अनुपस्थित रहने पर तत्काल निलंबित किए जाने की कार्यवाही के निर्देश दिए।

NW News