टॉप स्टोरीज़

आखिर क्यों ये महिला अपने चेहरे पर लगा रही है Period Blood? इंटरनेट पर खूब हो रहा ट्रेंड

नई दिल्ली 6 दिसंबर 2022 सुंदर या जवां दिखने की सनक में कई बार लोग सारी हदें पार कर जाते हैं. इतिहास में भी ऐसी कई घटनाओं का जिक्र है, जिनपर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है. इसका सबसे महत्वपूर्ण उदाहरण एलिजाबेथ बाथरी थी, जो हंगरी साम्राज्य के ऊंचे रसूख वाले बाथरी परिवार से ताल्लुक रखती थी. ये खुद को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी.

लेकिन आज हम आपको जिस घटना के बारे में बताने जा रहे हैं, वो इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली है. दरअसल, मध्य अमेरिकी देश कोस्टारिका की रहने वाली एक महिला पीरियड के दौरान निकलने वाले अपने खून को स्किन केयर के रूप में इस्तेमाल करती है.

महिला ने दावा किया है कि वो अपने चेहरे पर पीरियड में निकले खून को लगाती है. उसने बकायदा ऐसा करते हुए अपना वीडियो भी शेयर किया है, जिसने ऑनलाइन बहस छेड़ दी है. 23 साल की इस महिला का नाम डेरिया है, जो खुद का चिकित्सा केंद्र चलाती है. डेरिया के इस हिलिंग सेंटर में ऐसे लोगों को परामर्श दिया जाता है, जो किसी आघात को सही करना या अपने प्राचीन चिकित्सा को सीखना चाहते हैं.

इसके अलावा वह टिकटॉक पर भी अपने डे टू डे रूटिन शेयर करती हैं, जिसमें ये अजीबोगरीब स्किन केयर प्रैक्टिस भी शामिल है.


चेहरे पर पीरियड ब्लड लगा रही हैं महिलाएं
अब सवाल ये उठता है कि ऐसा काम आखिर महिलाएं क्यों कर रही हैं? दरअसल, इस ट्रेंड का कारण ये है कि पीरियड्स ब्लड को चेहरे पर लगाकर वो अपने चेहरे को साफ और गोरा बनाना चाहती हैं क्योंकि ट्रेंड के तहत महिलाओं का मानना है कि पीरियड्स के दौरान निकलने वाला खून फेस केयर का एक विकल्प है.

डेर्या नाम की एक सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर ने बताया कि वो रेगुलरली अपने चेहरे पर पीरियड्स बल्ड लगा रही हैं और उनके हिसाब से वो गंदा नहीं है क्योंकि वो इंसानी खून से अलग खून होता है.

जरूरी पोषक तत्व बताकर चेहरे पर लगाने की दी सलाह
एक तरफ जहां इंफ्लूएंसर्स ये दावा कर रही हैं कि ये खून वही है जिसकी मदद से बच्चे का जन्म होता है, इसलिए इस खून में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिससे स्किन अच्छी होती है, दूसरी तरफ डॉक्टरों का कहना है कि चेहरे पर पीरियड्स ब्लड लगाना हानिकारक हो सकता है. वेरी वेल हेल्थ वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पीरियड्स ब्लड में भी वही खून होता है जो हमारी धमनियों में बह रहा है पर उसके साथ यूट्रेस की लाइनिंग के टिशू भी होते हैं.

Back to top button