टॉप स्टोरीज़

LPG के बाद अब पेट्रोल,डीजल का भी रेट होगा कम! पेट्रोलियम मंत्री ने कही बड़ी बात- जानें

नई दिल्ली 1 सितम्बर 2023 केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस बात के संकेत दे दिए हैं कि काफी जल्दी गैस के दामों की तरह लोगों को पेट्रोल-डीजल के दामों पर भी राहत मिल सकती है. दरअसल कैबिनेट मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ऐसे संकेत दिए हैं कि तेल कंपनियों की स्थिति अच्छी है, जल्द इसको लेकर बड़ा फैसला हो सकता है. लिहाजा माना जा सकता है कि सितंबर में ही पेट्रोल और डीजल जैसे महत्वपूर्ण रोजाना काम आने वाले ईंधन के दामों में सरकार कटौती कर सकती है.

भाइयों को भी मिल सकता है सस्ते फ्यूल का तोहफा !
CNBC TV-18 की खबर के मुताबिक जिस तरह रक्षाबंधन पर बहनों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है, उसी तरह भाइयों को भी जल्द ही सस्ते पेट्रोल डीजल का तोहफा मिल सकता है. पोर्टल की रिपोर्ट के मुताबिक तो भाइयों को इसके लिए भाई-दूज तक का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

केंद्र सरकार पहले ही घटा चुकी है एक्साइज ड्यूटी
हरदीप सिंह पुरी ने पहले भी कहा है और हाल में भी इस बात का जिक्र किया है कि देश की सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की आर्थिक स्थिति अच्छी है और वो इस समय लोगों को सस्ते पेट्रोल-डीजल का लाभ दे सकती हैं. उन्होंने इस बात को भी याद दिलाया कि केंद्र सरकार अपने हिस्से के मुनाफे को कम करने और जनता को राहत देने के लिए टैक्स कम कर चुकी है लेकिन इसका लाभ केवल बीजेपी समर्थित सरकारों वाले राज्यों ने ही अपने प्रदेश की जनता को दिया है.

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि नवंबर 2021 और मई 2022 में केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाई थी जिसके बाद वैल्यू ऐडेड टैक्स में कमी का फायदा कई राज्य सरकारों ने दिया पर विपक्षी पार्टियों वाले राज्यों ने ऐसा नहीं किया था.

देश में कब घटे थे पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में पिछले साल मई से कोई बदलाव नहीं देखा गया है और ये बदलाव मई 2022 में इसलिए हुआ था क्योंकि केंद्र सरकार ने उस समय एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी.

सरकार पर लंबे समय से ईंधन कीमतों को कम करने का दबाव
केंद्र सरकार पर लंबे समय से इस बात का दबाव है कि वो देश में फ्यूल के रेट कम करें जिसमें ट्रांसपोर्ट फ्यूल (पेट्रोल-डीजल) के साथ-साथ रसोई गैस के दाम भी घटाने की मांग शामिल थी. हालांकि मंगलवार 29 अगस्त को केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस के दाम 200 रुपये और पीएम उज्जवला योजना के तहत कुल 400 रुपये की सब्सिडी देने का एलान किया था जिसके बाद आम जनता को इनके बढ़े हुए दामों से कुछ राहत मिली है.

Back to top button