टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

अरब सागर में भारतीय नौसेना का दिखा शौर्य ,19 पाकिस्तानी नाविकों समेत ईरानी जहाज को बचाया..

दिल्ली 30 जनवरी2024|अरब सागर में भारतीय नौसेना का पराक्रम फिर देखने को मिला. इंडियन नेवी ने पिछले 24 घंटे में अरब सागर में दो जहाजों को लुटेरों से बचा लिया. इतना ही नहीं नौसेना ने एक जहाज से 19 पाकिस्तानी और दूसरे ईरानी जहाज से 17 क्रू मेंबर्स को रेस्क्यू किया है.

भारतीय नौसेना ने 28 और 29 जनवरी को अरब सागर में दो जहाजों को हाईजैक होने से बचाया. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, नेवी ने युद्धपोत INS sumitra ने रविवार को पहले ईरान के जहाज FB Iran को अपहरण होने से बचाया. इसके बाद अरब सागर में ही स्पेशल ऑपरेशन चलाकर अल नईमी नाम के जहाज को सोमालिया के लुटेरों से बचाया. इस ऑपरेशन में भारत के मरीन कमांडोज ने हिस्सा लिया.

भारतीय नौसेना ने बताया कि समुद्री डाकुओं ने चालक दल को बंधक बना लिया था. आईएनएस सुमित्रा ने इस जहाज को रोक लिया और समुद्री लुटेरों को खदेड़कर भगा दिया
नौसेना ने अरब सागर में 24 घंटे के अंदर हाईजैकिंग की दो बड़ी कोशिशों को नाकाम किया है. इससे पहले समुद्री लुटेरों ने 28-29 जनवरी को भी अरब सागर में ईरान समर्थित यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा कई व्यापारिक जहाजों को मिसाइलों और ड्रोन से निशाना बनाया गया है.

भारत के जहाज को भी पिछले साल बनाया था निशाना

23 दिसंबर को 21 भारतीय चालक दल के सदस्यों को ले जा रहे लाइबेरिया के ध्वज वाले एमवी केम प्लूटो पर भारत के पश्चिमी तट पर एक ड्रोन से हमला किया गया था. भारत के रास्ते में आने वाले एक अन्य कमर्शल तेल टैंकर को उसी दिन दक्षिणी लाल सागर में एक संदिग्ध ड्रोन हमले का सामना करना पड़ा, जिसमें 25 भारतीय चालक दल के सदस्यों की एक टीम सवार थी. इसके अतिरिक्त, 14 दिसंबर को एक अन्य घटना में समुद्री डाकुओं ने माल्टा-ध्वज वाले एमवी रुएन का अपहरण कर लिया था.

Back to top button