टॉप स्टोरीज़

हवाई सफर होगा महंगा!5 फीसदी बढ़ी हवाई ईंधन की कीमतें…सफर करने से पहले पढ़े ये खबर….

नईदिल्ली 16 फरवरी 2022।आने वाले दिनों में हवाई सफर करने के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. क्योंकि एयरलाइंस कंपनियां हवाई सफऱ महंगा कर सकती हैं. दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल ( Crude OIl Price) की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते विमान ईंधन (ATF) की कीमतों में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके बाद देश में एटीएफ के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. दो महीने से भी कम समय में एटीएफ की कीमतों में यह चौथी बढ़ोतरी है, लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 103वें दिन स्थिर बनी रहीं.

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ( Oil Marketing Companies) ने बताया कि  राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ की कीमत 4,481.63 रुपये प्रति किलोलीटर या 5.2 प्रतिशत बढ़कर 90,519.79 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है.

यह  एटीएफ (ATF) का उच्चतम स्तर है. एटीएफ की कीमत अगस्त, 2008 में 71,028.26 रुपये प्रति किलोलीटर थी, जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत 147 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल को छू गई थीं.  ब्रेंट क्रूड तेल का भाव  मंगलवार को  93.87 डॉलर प्रति बैरल पर था. हवाई ईंधन की कीमतों की तेल कंपनियां हर पखवाडे़ समीक्षा करती हैं. माना जा रहा है 1 मार्च को जब समीक्षा होगी तो हवाई ईंधन की कीमतों में फिर से इजाफा हो सकता है.

सरकारी तेल कंपनियों के पेट्रोल डीजल और हवाई ईंधन के दाम तय करने का अधिकार है.  ये कंपनियां हवाई ईंधन के दाम तो लगातार बढ़ा रही हैं लेकिन उत्तर प्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की जा रही है. हालांकि, इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है.

 

Back to top button