शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

वेतन काटने के आदेश : कमिश्नर ने तीन दिन से गायब और समय पर ऑफिस नहीं आने वाले कर्मचारियों के वेतन काटने का दिया आदेश…

राजनांदगांव 24 फरवरी 2023। संभागायुक्त महादेव कावरे ने आज सुबह राजनांदगांव कलेक्टोरेट में संचालित विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर डोमन सिंह उपस्थित रहे। संभागायुक्त ने उपस्थिति पंजी, लेखा रजिस्टर, हितग्राहियों को दी जा रही अन्य सुविधाओं का गहन निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। संभागायुक्त ने कलेक्टर न्यायालय में राजस्व आय, न्यायालय अर्थ दण्ड पंजी का निरीक्षण किया। जिला नाजिर शाखा में उन्होंने कैश बुक का अवलोकन किया तथा सभी पंजी अपडेट रखने के निर्देश दिए। उन्होंने चिटफंड की राशि तथा वेतन पंजी के संबंध में जानकारी ली। संभागायुक्त ने परिवर्तित भूमि लगान वसूली 6 करोड़ 33 लाख रूपए शेष होने पर इसे जल्द पूरा करने के लिए कहा।

न्यायालय नजूल अधिकारी कक्ष में अवलोकन के दौरान उन्होंने कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने के लिए राजस्व निरीक्षक हेतु लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कहा। राहत शाखा में उन्होंने आरबीसी 6-4 के प्रकरण, मकान क्षति, आकाशीय बिजली से होने वाली हानि के संबंध में जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि राशि की मांग के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। भू-अर्जन शाखा में निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण लंबित नहीं होना चाहिए। किसान किताब पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहें। उन्होंने खाता नवीनीकरण के लिए तहसीलदार एवं पटवारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। खनिज शाखा में निरीक्षण के दौरान उन्होंने बिना आवेदन दिए 3 दिन से अनुपस्थित रहने वाले तथा समय पर कार्यालय नहीं पहुंचने वाले 3 कर्मचारियों का वेतन कटौती करने के निर्देश दिए।


कैश बुक अद्यतन नहीं पाए जाने पर थमाया कारण बताओं नोटिस –

संभागायुक्त श्री कावरे ने खाद्य शाखा के निरीक्षण के दौरान माह जुलाई उपरांत कैश बुक अद्यतन नही पाए जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए खाद्य अधिकारी भूपेंद्र मिश्रा एवं संबंधित लिपिक श्रीमती बुद्धमणि मंडलोई को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए 7 दिवस के भीतर के भीतर कैशबुक अद्यतन करने के निर्देश दिए। संभागायुक्त श्री कावरे ने सहायक अधीक्षक कार्यालय में पंजियों के अवलोकन के दौरान कहा कि पुराने फाईल को अलग कर दें। फाईल को सुरक्षित रखते हुए संधारित करें। खाद्य विभाग में धान उपार्जन, स्थापना लेखा, कस्टम मिलिंग, पीडीएस की पंजी का अवलोकन किया तथा कैश बुक को यथाशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। आदिवासी विकास विभाग में जाति प्रमाण पत्र, अंतरजातीय विवाह, छात्रवृत्ति सहित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को राजस्व अभिलेख को पंजी में 15 दिवस के भीतर अपडेट करने के निर्देश दिए।

Back to top button