बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

…और हो गया कांस्टेबल सस्पेंड: तीन बेटियों के बावजूद बेटे की चाहत में चौथी बार पत्नी हुई गर्भवती, कांस्टेबल को किया गया सस्पेंड

बालोद 1 जुलाई 2023। छत्तीसगढ़ के बालोद से एक अलग खबर सामने आयी है। बताया जा रहा है कि यहाँ धनोरा में 14वीं वाहनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल में तीन बेटियां होने बाद भी बेटे पाने की चाहत में कांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया गया। कांस्टेबल की पत्नी चौथी बार गर्भवती है। वहीं ऐसे ही दो मामलों में सर्विस बुक की जांच के बाद दो और हेड कांस्टेबल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

जानकारी के मुताबिक मामला समवाय कैंप नगरी जिला धमतरी का है। जहाँ पदस्थ आरक्षक प्रहलाद सिंह बीते 23 जून को अपने वेतन मामले और पत्नी की डिलवरी को लेकर 8 दिन के लिये छुट्टी का आवेदन लेकर बालोद के धनोरा स्थित 14 वीं वाहनी छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल कार्यालय में उपस्थित हुआ था। जहां सेनानी द्वारा उनसे जानकारी लेने पर तीन बेटियां होने के बाद एक बेटे की चाह में पत्नी गर्भवती होने की जानकारी दी गई।

जिसके बाद सेनानी डीआर आंचला ने शासकीय कर्मचारी होने के बावजूद पुत्र की चाह में वर्तमान परिस्थिति के दृष्टिगत, राष्ट्रीय जनसंख्या नीति एवं छ ग/ म प्र सिविल सेवा आचरण 1965 के नियम 3 (1) तीन 3- क (क) (ग) एवं 3 ख (क) का घोर उल्लंघन के तहत निलंबित किया गया है ।

डीआर आंचला, सेनानी, 14वीं वाहनी ने बताया कि हैंडबुक 2023 में अंकित छत्तीसगढ़ सिविल सेवा( सेवा की सामान्य शर्ते) नियम 1961 के तहत दो से अधिक संतान जिसमें से एक का जन्म 26 जनवरी 2001 को या उसके पश्चात हुआ है उन्हें सरकारी सेवा मे अपात्र माना गया है। जिनके आधार पर आरक्षक प्रहलाद सिंह को निलंबित करते हुए सेवा पुस्तिका जांच के बाद दो और हेड कांस्टेबल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

Back to top button