बिग ब्रेकिंग

मन की बात में पीएम मोदी का ऐलान, चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब इस नाम से जाना जाएगा…

नई दिल्ली 25 सितंबर 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में आजादी का अमृत महोत्सव से लेकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय तक की चर्चा की। पीएम मोदी ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह को भी याद किया। पीएम मोदी ने ये ऐलान भी किया कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नामकरण भगत सिंह के नाम पर किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट को लेकर बड़ा एलान किया है। पीएम ने कहा कि 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का विशेष दिन आ रहा है। इसी दिन हम शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती भी मनाएंगे। पीएम ने कहा कि उनकी जयंती पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी। पीएम ने यह बात अपने ‘मन की बात’ में कही।

बता दें, चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम को लेकर लंबे समय तक पंजाब व हरियाणा के बीच विवाद चला। कई दौर की बैठकों के बाद एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट रखने पर सहमति बनी। अगस्त में पंजाब के सीएम भगवंत मान व हरियाणा के डिप्टी सीएम के बीच हुई बैठक में एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर रखने पर सहमति बनी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज से तीन दिन बाद 28 सितम्बर को अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती है। भगत सिंह जी की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरुप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया गया है। यह तय किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लम्बे समय से प्रतीक्षा की जा रही थी। उन्होंने कहा, ”मैं चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और देश के सभी लोगों को इस निर्णय की बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेकर, उनके आदर्शों पर चलते हुए उनके सपनों का भारत बनाना है और यही, उनके प्रति हमारी श्रद्धांजलि होती है। शहीदों के स्मारक, उनके नाम पर स्थानों और संस्थानों के नाम हमें कर्तव्य के लिए प्रेरणा देते हैं। अभी कुछ दिन पहले ही देश ने कर्तव्यपथ पर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की मूर्ति की स्थापना के ज़रिये भी ऐसा ही एक प्रयास किया है और अब शहीद भगत सिंह के नाम से चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम इस दिशा में एक और कदम है।

उन्होंने कहा, ”अमृत महोत्सव में हम जिस तरह स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े विशेष अवसरों पर सेलिब्रेट कर रहे हैं उसी तरह 28 सितम्बर को भी हर युवा कुछ नया प्रयास अवश्य करे।”

Back to top button