स्पोर्ट्सहेडलाइन

एशियन गेम्स 2023 : महिला कबड्डी ने भारत को दिलाया 100वां मेडल , विमेंस कबड्डी टीम ने जीत दर्ज कर रचा इतिहास

7 अक्टूबर 2023|एशियन गेcम्स 2023 में भारत ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा है। भारत ने अब महिला कबड्डी इवेंट में गोल्ड मेडल जीत नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। आपको बता दें कि एशियन गेम्स में महिला कबड्डी इवेंट का फाइनल मैच भारत और चीनी ताइपे के बीच खेला गया। इस रोमांचक मैच को भारतीय महिला कबड्डी टीम ने 26-25 के अंतर से जीता। यह भारत का एशियन गेम्स 2023 में 100वां मेडल है। इस कारण इस मेडल को बड़ा खास माना जा रहा है। भारत ने आज तक कभी भी एशियन गेम्स में 100 मेडल नहीं जीते थे। यह पहली बार है जब भारत ने एशियन गेम्स में मेडलों के मामले में शतक लगाया है।

भारत ने 25 गोल्ड के साथ जीते 100 मेडल –

भारतीय खिलाड़ियों ने एशियन गेम्स 2023 में 100 मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने कुल 25 गोल्ड मेडल जीते हैं. उसके लिए खिलाड़ियों ने शनिवार सुबह तीरंदाजी में दो गोल्ड मेडल जीते. इसके साथ-साथ एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज भी जीता. भारत ने क्रिकेट, हॉकी, स्क्वैश, जैवलिन और शूटिंग समेत तमाम खेलों में गोल्ड जीते.

भारतीय तीरंदाजों ने गोल्ड पर लगाया निशाना –

भारत ने आर्चरी में सुबह दो गोल्ड मेडल जीते. इसके साथ-साथ एक सिल्वर भी जीता. ओजस ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए अभिषेक वर्मा को 149-147 से हराया. ओजस ने इस जीत के साथ गोल्ड जीता. वहीं अभिषेक को सिल्वर मेडल मिला. इससे पहले ज्योति वेन्नन ने भारत गोल्ड दिलाया. उन्होंने कंपाउंड इंडीविजुअल इवेंट के फाइनल में साउथ कोरिया की खिलाड़ी को हराया. भारत को शनिवार को पहला मेडल अदिति ने दिलाया. उन्होंने ब्रॉन्ज अपने नाम किया. ज्योति ने ओजस के साथ मिक्स्ड टीम इवेंट में भी अच्छा परफॉर्म किया था. उन्होंने भारत को गोल्ड दिलाया था. 

कैसा रहा फाइनल मैच का हाल

भारत और चीनी ताइपे के बीच एशियन गेम्स के महिला कबड्डी में खेले गए फाइनल मैच के बारे में बात करें तो यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा। दोनों टीमों ने बीच काफी ज्यादा करीब मैच खेला गया। जहां कभी भारत तो कभी चीनी ताइपे की टीम लीड ले रही थी। भारत ने इस मैच की शुरुआत तो दमदार करी। उन्होंने शुरुआत में ही लीड बना ली, लेकिन इसके बाद भारतीय महिला टीम ने डिफेंस में अपने लीड को गंवाना शुरू कर दिया। पहले हाफ के बाद भारतीय महिला टीम 14-9 की लीड के साथ आगे थी।

दूसरे हाफ का रोमांच

दूसरे हाफ की शुरुआत में भी भारत ने अपने लीड को बनाए रखा और एक समय 16-9 की लीड के साथ भारत ने चीनी ताइपे को काफी पीछे कर दिया। लेकिन यहां से चीनी ताइपे ने वापसी करी और भारत के लीड को काफी कम कर दिया। उन्होंने भारतीय महिला टीम द्वारा डिफेंस में की गई गलतियों का पूरा फायदा उठाया और मैच में वापसी करते हुए 14-16 पर आ खड़े हुए। यहां मैच काफी रोमांचक होना शुरू हो गया और एक समय तो चीनी ताइपे ने इस मैच में लीड बना ली थी। लेकिन अंतिम समय तक रोमांच से भरे इस मैच में भारत ने फिर से लीड हासिल की और इसे हाथ से जाने नहीं दिया और अंत में इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।

Back to top button