बिग ब्रेकिंग

सहायक शिक्षक मीटिंग अपडेट : सहायक शिक्षकों के लिए क्या है सरकार का “प्लान B”…..हड़ताल टलवाने के लिए नये ऑफर दे सकती है सरकार… इन ऑप्शन पर भी चल रहा है विचार … कुछ देर बाद शुरू होगी फेडरेशन की चिर प्रतिक्षित बैठक

रायपुर 4 नवंबर 2021। सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर आज का दिन काफी अहम रहने वाला है। आंदोलन पर उतारू सहायक शिक्षक फेडरेशन के साथ कुछ देर बाद शिक्षा सचिव की बड़ी बैठक होने जा रही है। फेडरेशन की हड़ताल को लेकर बुलायी गयी बैठक के ठीक एक दिन पहले होने वाली इस वार्ता पर प्रदेश के 80 हजार से ज्यादा सहायक शिक्षकों की नजरें टिकी है। माना जा रहा है कि फेडरेशन को आज शिक्षा सचिव वेतन विसंगति के मुद्दे पर कमेटी के निर्णय के बारे में जानकारी देंगे। हालांकि फैसला आखिरी तौर पर सरकार को लेना है, लेकिन कमेटी फेडरेशन को आश्वस्त करना चाहेगी, कि सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर कमेटी कौन सा फार्मूला रखने जा रही है।

सहायक शिक्षकों के साथ कमेटी की पहले दौर की बैठक हो चुकी है, उस दौरान फेडरेशन ने अपनी मंशा वेतन विसंगति के मुद्दे पर जाहिर कर दी है। हालांकि पिछली कैबिनेट में सरकार ने प्रमोशन में वन टाइम रिलेक्सशेसन देकर सहायक शिक्षकों को लुभाने की कोशिश की थी, लेकिन सहायक शिक्षकों ने सरकार के उस आफर को पूरी तरह से ठुकरा दिया और हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया। सरकार हर हाल में इस हड़ताल को टालना चाहती है, लिहाजा आज सरकार की तरफ से फेडरेशन को सहायक शिक्षकों के लिए एक नये फार्मूले का आफर मिलेगा।

सूत्रों के मुताबिक सहायक शिक्षक फेडरेशन के साथ राज्य सरकार की कमेटी की एक बैठक दो-तीन दिन के भीतर आयोजित करने की बात भी की जा रही है, ताकि कमेटी सहायक शिक्षकों की मांगों पर अंतिम रूप  से विचार कर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दे। पिछली बार कमेटी की सलाह पर ही राज्य सरकार ने प्रमोशन का आफर दिया था, लेकिन सहायक शिक्षकों का एक बड़ा तबका इस फार्मूले को नकार गया, लिहाजा अब  सरकार नये फार्मूले को सहायक शिक्षकों के लिए इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है। जिसके लिए दो-तीन के भीतर एक और बैठक आयोजित करने की बात कमेटी की तरफ से आ सकती है।

हालांकि कमेटी के साथ चर्चा आज भी हो सकती थी या फिर शिक्षा सचिव के साथ प्रमुख सचिव के साथ भी सहायक शिक्षक फेडरेशन की वार्ता हो सकती थी, लेकिन व्यस्तता की वजह से आज की बैठक में प्रमुख सचिव मौजूद नहीं होंगे। लेकिन सूत्र बताते हैं कि आज की बैठक में सहायक शिक्षकोें को ठोस आश्वासन दिया जायेगा और तय वक्त भी दिया जायेगा, जिसके अंदर समस्याओं का निपटारा कर दिया जायेगा। ऐसे में अब नजर फेडरेशन के पदाधिकारियों पर होगी कि क्या वो सरकार की मांगों को मानेंगे या फिर वेतन विसंगति नहीं तो स्कूल नहीं की मांग पर अड़े रहते हैं।

Back to top button