शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

सहायक शिक्षकों की हड़ताल: “हर बार आश्वासन पर भरोसा कर हड़ताल तोड़ा, इस बार परिणाम लेकर रहेंगे” सहायक शिक्षक फेडरेशन ने सौंपा ज्ञापन, इस मुद्दे पर चर्चा भी की

धमतरी 31 जनवरी 2023। वेतन विसंगति की मांग पर सहायक शिक्षकों की हड़ताल को लेकर लामबंदी बढ़ती जा रही है। सहायक शिक्षक फेडरेशन का कहना है कि 10 सालो से वेतन में विसंगति का दंश सहायक शिक्षक झेल रहा है। लिहाजा एक बार फिर वो अपनी मांगो को लेकर हड़ताल में जाने को विवश हैं।

फेडरेशन के मुताबिक पिछले साल मुख्यमंत्री के आश्वासन पर 18 दिन के हड़ताल के बाद सीएम भूपेश बघेल के आश्वासन पर हड़ताल समाप्त कर दिया था और बच्चो के अर्धवार्षिक परीक्षाओं को उनके भविष्य को देखते हुए प्राथमिकता दी थी।

मुख्यमंत्री ने कमिटी भी बनाई, जिनको 3 माह में रिपोर्ट सौंपना था। लेकिन आज लगभग एक साल गुजर जाने के बाद भी न विसंगति दूर हुई न ही कमिटी की रिपोर्ट आई।

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन विगत 4 सालों से वेतन विसंगति दूर करने को लेकर सड़क की लड़ाई के साथ भेंट मुलाकात एवं चर्चा के माध्यम से उच्च अधिकारियों से लेकर मुख्यमंत्री तक को अवगत कराया हैं। लेकिन अभी तक सरकार द्वारा निर्णय नहीं लिया गया। 16 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री के निर्देश पर 3 महीने की एक कमेटी का निर्माण किया गया था, जिसका निर्णय आज तक नहीं आ पाया जिससे शिक्षक संवर्ग में नाराजगी है।

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय आहवान पर 6 फरवरी 2023 से ब्लॉक स्तरीय अनिश्चितकालीन आंदोलन करने की रणनीति बनाई गई है।जिसको लेकर आज जिला शिक्षा अधिकारी तथा विकासखंड शिक्षा अधिकारी को हड़ताल में रहने का ज्ञापन सौंपा गया।विदित हो कि जब भूपेश बघेल विपक्ष में थे तब सहायक शिक्षको के हड़ताल स्थल में आकर स्वीकारा था कि वाकई में सहायक शिक्षको के वेतन में विसंगति है और सत्ता में आने के बाद उसे सुधारा जाएगा, लेकिन सत्ता में 4 साल गुजर जाने के बाद भी स्थिति जस का तस बना हुआ है।जिसके कारण आज सहायक शिक्षक पुनः अपने जायज मांग को लेकर हड़ताल करने मजबूर हो गए है।ज्ञापन सौंपने के साथ ही नवनियुक्त बीईओ अमित तिवारी का ब्लॉक में स्वागत गुलदस्ता प्रदान कर सहायक शिक्षक फेडरेशन द्वारा किया गया और विषय विकल्प को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। इस संबंध में ऐसे शिक्षको की सूची जारी करने की बात बीईओ द्वारा कहा गया। ज्ञापन सौंपने के लिए जिलाध्यक्ष दौलत ध्रुव,ब्लॉक अध्यक्ष धमतरी तेजलाल साहू,परमेश्वर साहू, टीकाराम साहू, तुकलेश साहू,नवीन मार्कण्डेय, शिवानी दास आदि शामिल थे।

Back to top button