ब्यूरोक्रेट्स

51 साल की उम्र में इस IPS ने रचा इतिहास,गोल्ड मैडल जीतकर अंतरराष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप में किया क्वॉलिफाई

उत्तराखंड 17 अगस्त 2023। उत्तराखंड के आईपीएस अमित सिन्हा ने 51 साल की उम्र में इतिहास रच दिया हैं। जीं हां 1997 बैच के आईपीएस अमित सिन्हा ने इंटरनेशनल लेवल की वेट लिफ़्टिंग चैंपियनशिप में क्वॉलिफाई कर अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया हैं। बुलंद हौसलों वालेआईपीएस अमित सिन्हा ने इससे पहले ऑल इंडिया मास्टर्स क्लासिक पावर लिफ्टिंग चैंपियन शिप 2023 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। इस बड़ी जीत के बाद अब IPS अमित सिन्हा मंगोलिया में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

आपको बता दे 1997 बैच के आईपीएस अफसर अमित सिन्हा वर्तमान में उत्तराखंड में एडीजी वीजिलेंस के पद पर कार्यरत हैं। लेकिन फिटनेस को लेकर वो हमेशा सजग रहे हैं। अमित सिन्हा बताते हैं कि उन्होने पावरलिफ्टिंग अपने कॉलेज के दौरान शुरु की थी। उस दौरान वो आईआईटी रुडकी में पढाई कर रहे थे। तब भी इंटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिताओं में पदक जीतते रहे। आईपीएस अफसर अमित सिन्हा उत्तराखंड के हर जिले में उन्होंने बतौर पुलिस अधिकारी काम किया है। लेकिन पावरलिफ्टिंग को लेकर उनका जुनुन कभी खत्म नहीं हुआ। 51 साल की उम्र में फिटनेस को लेकर एडीजी अमित सिन्हा का ये जुनून युवाओं और बुजुर्गों को फिट है तो हिट है का संदेश देता हैं।

आईपीएस अमित सिन्हा बताते हैं कि 12 जुलाई से 16 जुलाई के बीच आंध्र प्रदेश में नेशनल चैंपियनशिप हुआ। यहां जीएमआर स्पोर्ट्स एरेना में चैपियनशिप का आयोजन किया गया। ऑल इंडिया मास्टर्स क्लासिक पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में आईपीएस अमित सिन्हा ने 120 किलोग्राम भार वर्ग में हिस्सा लिया। जिसमें उन्होंने 435 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 180 स्क्वाट, 95 बेंच प्रेस, 160 डेड लिफ्ट किए। इस प्रतियोगिता में 23 राज्यों से 456 वेट लिफ्टरो ने हिस्सा लिया था। इस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने के बाद अब आईपीएस अमित सिन्हा का चयन वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए हुआ है। 8 से 15 अक्टूबर तक मंगोलिया में वर्ल्ड चैंपियनशिप होगी। जिसमें आईपीएस अमित सिन्हा भारत का प्रतिनिधित्व कर देश का परचम लहरायेंगे।

Back to top button