पॉलिटिकलहेडलाइन

भानूप्रतापपुर उपचुनाव : भाजपा नये चेहरे पर दांव लगाने की तैयारी में, आम आदमी पार्टी बिगाड़ेगी खेल…दिग्गज संभालेंगे चुनावी कमान

रायपुर 6 नवंबर 2022। छत्तीसगढ़ में चुनावी बिगुल बज चुका है। भानूप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव का रुख तैयार करेगा कि 2023 में छत्तीसगढ़ की चुनावी हवा की ओर बहेगी। लिहाजा, बीजेपी कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी ने भी इस चुनाव में अपनी जमीन तलाशनी शुरू कर दी है। वोटिंग 5 दिसंबर को होनी है, लिहाजा भाजपा कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों के नामों पर मंथन शुरू कर दिया है। हालांकि कहा यह जा रहा है कि कांग्रेस ने सावित्री मंडावी के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है। सिर्फ इसका औपचारिक ऐलान बाकी है। सावित्री मंडावी ने शनिवार को ही शिक्षक पद से इस्तीफा दे दिया था, ऐसे में इस बात की तरफ इशारा मिलना शुरू हो गया है कि सावित्री मंडावी के नाम पर ही कांग्रेस पार्टी मुहर लगाएगी।

वहीं भाजपा अपने नए चेहरे पर लगाने की तैयारी कर रही है। विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी के निधन से खाली हुए अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित भानूप्रतापपुर विधानसभा सीट पर 10 तारीख से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव की घोषणा के साथ ही प्रदेश की राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस के सावित्री मंडावी पर दांव लगाने के पीछे मंशा यही है कि सावित्री को प्रत्याशी बनाने से कांग्रेस के पक्ष में सहानुभूति की लहर बनेगी। दिवंगत विधायक मनोज मंडावी काफी सक्रिय थे और सरकार के 4 साल के कार्यकाल में उन्होंने विकास के काफी काम भी काये थे।

कांग्रेस चुनाव प्रचार के लिए व्यूह रचना तैयार कर रही है। जानकारी यह भी आ रही है कि आबकारी मंत्री कवासी लखमा के साथ ही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम खुद ही चुनावी प्रचार की कमान संभालेंगे। जाति समीकरण के हिसाब से भानूप्रतापपुर सीट में जातिगत समीकरण के साथ-साथ महिला बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया को भी प्रचार का जिम्मा मिलेगा। भानुप्रतापपुर में पिछड़ा वर्ग, साहू और वोटरों की संख्या काफी अच्छी है। ऐसे में समाज के नेताओं को प्रचार में झोंकने की रणनीति बनाई जा रही है।

आपको बता दें कि पार्टी इस बार भाजपा में नए चेहरे की तलाश हो रही है। पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्याशी देवलाल दुग्गा को करीब 27000 से ज्यादा वोटों से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में पार्टी पूर्व विधायक ब्रह्मानंद नेताम और परमानंद त्रेता के नाम पर भी विचार कर रही है। हेमंत ठाकुर भी चुनावी दौड़ में है। गंभीर सिंह ठाकुर और उनके पुत्र हेमंत ठाकुर भी दावेदारों में है। हेमंत ठाकुर जिला पंचायत सदस्य रह चुके हैं। दोनों पिता-पुत्र पिछले कुछ समय से दौरा भी कर रहे हैं।

भाजपा से पूर्व मंत्री केदार कश्यप के अलावा लता उसेंडी और प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी चुनावी कमान संभालेंगे। जानकारी तो यही है कि इस बार के चुनाव में आम आदमी पार्टी भानूप्रतापपुर में अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। पार्टी के प्रदेश संयोजक कोमल हुपेंडी ने बताया कि उनकी पार्टी पूरी गंभीरता से चुनाव लड़ेगी। 2018 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी ने भानूप्रतापपुर से चुनाव लड़ा था इस दौरान उन्हें करीब 9500 वोट मिले थे। दो-तीन दिन में आप पार्टी प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर देगी ।

Back to top button