हेडलाइन

शरद पवार को लगा बड़ा झटका, NCP टूटी, अजीत पवार कुछ देर बाद लेंगे डिप्टी CM की शपथ, छगन भुजबल सहित कई बनेंगे मंत्री

मुंबई 2 जुलाई 2023। महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर होने वाला है। शरद पवार की पार्टी NCP टूट गयी है। महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफे की पेशकश करने वाले अजित पवार ने आज (रविवार) अपने आवास पर समर्थक विधायकों के साथ बैठक की और इसके बाद 17 विधायकों के साथ राजभवन के लिए रवाना हो गए। जानकारी के मुताबिक अजीत पवार और छगन भुजबल मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, अजित पवार को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. इसके साथ ही खबर आ रही है कि छगन भुजबल को भी मंत्री बनाया जा सकता है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी राजभवन पहुंच चुके हैं. इंतजार किया जा रहा है कि देवेंद्र फडणवीस कब पहुंचते हैं. 

घर से राजभवन पहुंचे अजित पवार

रविवार, 1 जुलाई को ही महाराष्ट्र में नेता प्रतिपक्ष अजित पवार के निवास पर पार्टी नेताओं की महत्वपूर्ण बैठक हुई थी. इस बैठक में पार्टी के दोनों कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल भी शामिल हुए थे. साथ ही दिलीप वालसे पाटिल, हसन मुशरिफ, धनंजय मुंडे, दौलत दोराडा जैसे नेता पहुंचे हैं. बैठक खत्म होने के बाद अजित पवार घर से सीधे राजभवन के लिए निकल गए.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी राजभवन पहुंच गए हैं और उनके साथ कुछ बीजेपी के मंत्री भी शामिल हैं.बताया जाता है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख के रूप में काम करने का अवसर नहीं दिए जाने के बाद अजित असंतुष्ट हैं. बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और सुप्रिया सुले भी शामिल हुईं. हालांकि, सुले बैठक छोड़कर चली गईं. रविवार सुबह एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने पुणे में मौजूद शरद पवार से फोन पर बातचीत की. राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर रखते हुए, शरद पवार ने पुणे में रहने का फैसला किया है और कथित तौर पर अपने सभी निर्धारित कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं.

महाराष्ट्र के राजभवन पर अजित पवार के पहुंचने के साथ ही गहमागहमी शुरू हो गई है. अजित पवार के साथ ही उनके समर्थक विधायक भी राजभवन पर जुटने लगे हैं. सूत्रों के अनुसार, अजित पवार के करीबी विधायकों को भी मंत्री बनाया जा सकता है. राजभवन पर हलचल के साथ ही डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के आवास पर बीजेपी नेताओं की एक बड़ी बैठक चल रही है.

Back to top button