ब्यूरोक्रेट्स

‘निजात’ को भगवान गणेश का भी आशीर्वाद : पूजा पंडालों में गणपति पूजा के साथ लोगों ने नशे से दूर रहने का प्रण भी लिया… मिला लोक कलाकारों का भी साथ

कोरबा 13 सितंबर 2022।…गणेश प्रतिमा विसर्जन के साथ ही गणेश पूजा की धूम तो खत्म हो गयी है, लेकिन इस बार कोरबावासी गणेश पूजा को शायद ही भूल पायें। पहली दफा ऐसा हुआ, जब गणेश पंडालों में पूजा के साथ नशे से दूर रहने का लोगों ने प्रण भी लिया। जिले के पूजा पंडालों में प्रतिमा के साथ-साथ आकर्षण का केंद्र नशे के खिलाफ ‘निजात’ अभियान भी बना। पूजा पंडालों में निजात अभियान के पोस्टरों ने लोगों का ध्यान खूब खींचा। निजात अभियान का पोस्टर आमलोगों के लिए सिर्फ एक प्रदर्शनी का जरिया नहीं बना रहा, बल्कि लोगों के बीच जागरूकता का जरिया भी बना। तभी तो पूजा से लेकर विसर्जन के दौरान नशे को लेकर होने वाले अपराध में इस बार काफी कमी रही।

निजात अभियान में जन जागरूकता के तहत सभी थाना चौकी प्रभारियों द्वारा लोगो को नशे के विरुद्ध जागरूक किया जा रहा है। पूजा के दौरान सभी चौकी प्रभारियों ने जिले में गणेश उत्सव के दौरान निजात अभियान से संबंधित बैनर पोस्टर लगाकर नशे से होने वाले नुकसान के बारे में श्रद्धालुओं को अवगत कराकर अवैध नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। साथ ही गणेश उत्सव समिति के द्वारा आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में आए हुए लोक कलाकारों ने भी कोरबा पुलिस द्वारा चलाए जा रहे “निजात” अभियान के प्रति अपना समर्थन जताते हुए मंच से उपस्थित दर्शकों को निजात अभियान के बारे में बता कर उन्हें नशे से दूर रहने के बारे में अपील किया गया है।

इस अपील का सकारात्मक असर भी देखने को मिल रहा है। नशे से दूर रहने प्रेरित करने हेतु कोरबा पुलिस द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है, जो भविष्य में भी जारी रहेगा। आपको बता दें कि पुलिस कप्तान संतोष सिंह का ये अभियान लगातार तीसरे जिले में चल रहा है। कोरिया, राजनांदगांव के बाद उन्होंने कोरबा में निजात अभियान के जरिये हजारों युवाओं की जिंदगी को नशे के दलदल से दूर करने की कवायद शुरू की है।

Back to top button