पॉलिटिकल

410 लोगों की लाशें मिली : रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद तबाही के दिख रहे हैं मंजर…..हत्या के बाद एक ही कब्र में सैंकड़ों लोगों का डाला गया था… हर तरफ दिख रही मौत ही मौत

कीव 4 अप्रैल 2022। रूसी सेना की वापसी के साथ यूक्रेन में तबाही के मंजर सामने आने लगे हैं। कीव में 410 लोगों की लाश मिली है। इससे पहले कल सड़कों पर एक साथ 20 लाशें पड़ी मिली थी। यूक्रेन में आम नागरिकों की सामूहित हत्याकांड का विभत्स नजारा सामने आ रहा है। रूसी सेना की वापसी के बाद कीव के आसपास के बुचा समेत कई इलाकों में अब तक 410 लोगों के शव बरामद किये गये हैं। इनमें से 140 शवों का पोस्टमार्टम हुय़आ है।

हालांकि जिस तादाद में लाशें मिल रही है, उसके बाद ये अटकलें लग रही है कि मौत के आंकड़े और बढ़ सकते हैं। इधर, रूस मौत के मामले पर चुप्पी साधे हैं। पहले रूस का दावा था कि उसकी मिसाइल ने आमलोगों को निशाना नहीं बनाया है।

यूक्रेन की राजधानी कीव (Mass Graves In Kyiv) के पास आम नागरिकों की सामूहिक कब्र मिलने के बाद विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रूस पर हमला बोला था और इसे सुनियोजित नरसंहार (Bucha Massacre) करार दिया था. कीव के निकट बुचा कस्बे में रूसी सेना की वापसी के बीच कई जगहों पर सामूहिक कब्रें मिली हैं. कुलेबा ने कहा, “बुचा नरसंहार सोची समझी रणनीति है. रूस का मकसद था कि जितने ज्यादा से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों को मारा जाए.

वहीं यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मिखाइलो पोडलियाक ने ट्वीट कर कहा, कीव क्षेत्र में 21वीं सदी की सबसे भयानक तबाही देखने को मिल रही है, चारों ओर लाशें बिछी पड़ी हैं, उनके हाथ पीछे से बंधे हुए हैं. नाजियों का सबसे घृणित अपराध अब यूरोप में लौट आया है. उन्होंने कहा, “रूस के तेल-गैस और अन्य ऊर्जा स्रोतों पर पाबंदी लगाई जाए, उसके बंदरगाहों को बंद कर दिया जाए. हत्यारों को रोका जाए. कीव के बाहरी कस्बे Bucha में करीब 300 लोगों की सामूहिक कब्रें मिली है.

Back to top button