बिग ब्रेकिंग

बोनस का ऐलान : 12 लाख रेलवे कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा ,दिवाली बोनस को कैबिनेट की मंजूरी इतने पैसे

18 अक्टूबर 2023| रेलवे कर्मचारियों के लिए जल्द ही कुछ अच्छी खबर है क्योंकि विकास से अवगत सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल 78 दिनों के बराबर उत्पादकता से जुड़े बोनस (पीएलबी) के भुगतान को मंजूरी दे सकता है। अगर मंजूरी मिल गई तो इससे रेलवे के करीब 12 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

इस बीच, भारतीय रेलवे कर्मचारी महासंघ (आईआरईएफ) ने रेलवे को पत्र लिखकर उत्पादकता से जुड़े बोनस (पीएलबी) में बढ़ोतरी की मांग की है, जो कर्मचारियों को हर साल त्योहारी सीजन से पहले मिलता है।

आईआरईएफ ने तर्क दिया है कि हालांकि रेलवे ने 1 जनवरी 2016 को 7वें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू कीं, फिर भी पीएलबी की गणना और भुगतान छठे वेतन आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन के आधार पर किया गया है।

छठे वेतन आयोग में ग्रुप डी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन केवल 7000 रुपये दिया गया था, जबकि 7वें वेतन आयोग में इसे बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया।

फेडरेशन के मुताबिक, ग्रुप सी और ग्रुप डी के सभी कर्मचारियों को केवल 17,951 रुपये मिलते हैं, जिसकी गणना न्यूनतम मासिक वेतन 7000 रुपये के आधार पर की जाती है।

उनकी मांग है कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत न्यूनतम वेतन मानते हुए इसे बढ़ाकर 46,159 रुपये किया जाए.

पिछले साल अक्टूबर में रेल मंत्रालय ने पीएलबी की घोषणा करते हुए कहा था कि 11.27 लाख अराजपत्रित रेलवे कर्मचारियों को बोनस से फायदा होने की संभावना है.

Back to top button