पॉलिटिकलहेडलाइन

‘प्रधानमंत्री मोदी को ऑस्ट्रेलिया के पीएम बुलाते हैं बॉस… अमेरिकी राष्ट्रपति लेना चाहते हैं ऑटोग्राफ’, बोले राजनाथ सिंह

Rajnath Singh: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार (16 जुलाई) को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्वस्तर पर भारत का कद बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि पहले भारत की बातों को गंभीरता से नहीं लिया जाता था, लेकिन आज जब भारत कुछ कहता है तो पूरी दुनिया उसको सुनती है. उन्होंने कहा कि आज देश की प्रतिष्ठा कितनी बढ़ी है, उसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पीएम मोदी को बॉस कहकर बुलाते हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति भी यह मानते हैं कि पीएम मोदी विश्वस्तर पर एक ताकतवर नेता हैं और वह उनका ऑटोग्राफ लेने की भी इच्छा जता चुके हैं

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मोदी को बोलते हैं “बॉस”

सिंह ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री उन्हें (मोदी) बॉस कहकर पुकारते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति मोदी जी को कहते हैं कि आप ‘‘ग्लोबली पावरफुल हैं, आपका ऑटोग्राफ’’ लेने की इच्छा हो रही है। मुस्लिम देश भी सर्वोच्च सम्मान दे रहे हैं। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री ने पैर छूने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया। यह सम्मान व्यक्ति के साथ-साथ हर भारतवासी का सम्मान है।”

पीएम मोदी को क्यों कहा गया ‘द बॉस’?

पीएम को अपनी विदेश यात्रा के दौरान बहुत लोकप्रियता मिली। ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने उन्हें द बॉस कहा, वहीं, जो बाइडन ने पीएम का ऑटोग्राफ मांगा। यहां तक कि पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने उनके पैर छुए और उन्हें विश्व गुरू कहा। एस जयशंकर ने पीएम को द बॉस कहने के पीछे की कहानी बताई।

उन्होंने कहा पीएम मोदी के कारण ही आज दुनिया एक नए भारत को देखती है। विदेश मंत्री ने बताया कि पीएम मोदी को ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने जो ‘द बॉस’ कहा था, वो उनके स्पीच का हिस्सा नहीं था। एस जयशंकर के मुताबिक, कार्यक्रम के बाद ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने उन्हें बताया था कि मोदी को ‘द बॉस’ बोलना मेरे मन की बात है। यह मेरे अंदर की भावना थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ओपन जिम का किया निरीक्षण, बोले- राजधानी के विकास की करता हूं चिंता

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ के मृत्युंजय पार्क में ओपन जिम का निरीक्षण करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने क्या कुछ कहा चलिए जानते हैं.

सिंह ने कहा, ‘‘पहले जब भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कुछ कहता था तो उसे इतनी गंभीरता से नहीं लिया जाता था।’’ उन्होंने कहा कि 2014 में नरेन्द्र मोदी के सत्ता संभालने के बाद से स्थिति बदली है।

सिंह के ये बयान प्रधानमंत्री मोदी की हाल में समाप्त हुई अमेरिका और मिस्र यात्रा की पृष्ठभूमि में आये हैं जिनमें अनेक ऐतिहासिक समझौते हुए।

पिछले कुछ सालों में दुनिया के विभिन्न देशों में प्रधानमंत्री मोदी की बढ़ती साख का उल्लेख करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि एक देश के प्रधानमंत्री ने उन्हें ‘बॉस’ कहा, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मोदी इतने लोकप्रिय हैं कि लोग उनसे ऑटोग्राफ लेना चाहते हैं।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने पिछले महीने सिडनी में भारतवंशियों के एक कार्यक्रम में मोदी को ‘द बॉस’ कहा था। अल्बनीज ने कहा था कि मोदी का जितना भव्य स्वागत हुआ है, उतना तो उसी जगह पर 2017 में प्रस्तुति देने के दौरान अमेरिकी रॉक स्टार ब्रूस स्प्रिंगस्टीन का भी नहीं हुआ था।

Back to top button