हेडलाइन

CG ब्रेकिंग: सेंट्रल GST ने 6 हजार कारोबारियों को जारी किया नोटिस….व्यापारियों में मचा हड़कंप,छत्तीसगढ़ में ED-IT के बाद अब सेंट्रल GST का एक्शन

रायपुर 21 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में ईडी-आई.टी. की धमक के बाद अब सेंट्रल जीएसटी भी एक्शन मोड पर नजर आ रही है। सेंट्रल जीएसटी ने एक बार फिर ऐसे कारोबारियों पर नकेल कसना शुरू किया है, जिन्होंने बकाया टैक्स जमा नही करने के साथ ही रिटर्न दाखिल नहीं किया है। विभाग की ओर से ऐसे करीब 6000 से ज्यादा कारोबारियों की पहचान कर उन्हें नोटिस जारी की जा रही है। एक साथ बड़ी संख्या में कारोबारियों को नोटिस जारी होने से व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ हैं।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले और चुनाव आचार संहिता के दौरान भी ईडी और आईटी की टीम लगातार रेड की कार्रवाई कर रही थी। छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में हुए इन कार्रवाईयों से जहां व्यापारी और कारोबारी दहशत में है। वही अब जीएसटी में गोलमाल करने वाले कारोबारियों पर सेंट्रल जीएसटी ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि जीएसटी टैक्स के बकायदारों सहित जीएसटी रिटर्न दाखिल नही करने वाले 6 हजार से अधिक कारोबारियों को नोटिस जारी कर जांच के रडार पर ले लिया है। उधर सेंट्रल जीएसटी के इस नोटिस की जानकारी के बाद व्यापारी संगठन नाराज है।

व्यापारी संगठन का आरोप है कि पहले ही आचार संहिता के दौरान ई-वे बिल के नाम पर जमकर गा​ड़ियां रोकीगयी। इसके बाद अब नोटिस देकर परेशान किया जा रहा है। उधर सेंट्रल जीएसटी के अफसरों ने साफ किया है कि जिन्हें नोटिस भेजे जा रहे हैं, उनमें या तो विवादिक हिसाब वाले कारोबारी हैं या फिर टैक्स-रिटर्न नहीं जमा करने वाले। टैक्स नहीं देने वाले व्यापारियों को पहले भी रिमाइंडर भेजा गया था। लेकिन उनकी तरफ से जवाब नही आने पर अब नोटिस जारी किया जा रहा हैं।

सेंट्रल जीएसटी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 2017-2018 के विवादित मामलों के निराकरण के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया था। इसी तरह 2018-2019 के प्रकरणों के निराकरण के लिए दिसंबर 2023 और 2019-2020 के पेंडिंग मामले खत्म करने मार्च 2024 तक की डेडलाइन रखी गई है। सितंबर 2023 तक जिन मामलों का निराकरण नहीं हुआ, उन्हें सबसे पहले नोटिस जारी की गई है। इनके अलावा जिन व्यापारियों की डेडलाइन दिसंबर 2023 है उन्हें बकाया टैक्स अदा करने रिमाइंडर भेजा जा रहा है।

Back to top button