शिक्षक/कर्मचारी

ब्रेकिंग : गरमी की छुट्टी पर कंफ्यूजन खत्म : ग्रीष्मावकाश का ये आदेश शिक्षकों पर लागू होगा या नहीं ?… पढ़िये इस सवाल पर शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारी ने क्या कहा…आज निकल सकता आदेश

रायपुर 20 अप्रैल 2022। स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 24 अप्रैल से शुरू हो जायेगा। भीषण गरमी को देखते हुए राज्य सरकार ने गरमी की छुट्टी के आदेश दे दिये हैं। हालांकि ये इस आदेश के जारी होते ही भ्रम की स्थिति निर्मित हो गयी। गरमी की छुट्टी के आदेश को लेकर शिक्षकों के बीच बहस इस बात को लेकर छिड़ गयी कि, ये आदेश शिक्षकों पर लागू होगा या नहीं?…क्या सिर्फ बच्चों की छुट्टी होगी या फिर शिक्षकों के लिए भी गरमी की छुट्टी घोषित कर दी गयी है ?…NWnews24.com को लगातार आदेश भेजकर इस भ्रम की स्थिति पर सवाल पूछे गये।

लिहाजा, हमने इस आदेश को लेकर शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारियों से संपर्क किया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि ग्रीष्मावकाश का आदेश बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों पर भी लागू होगा। आज इस संदर्भ में शिक्षा विभाग की तरफ से अलग से आदेश जारी हो सकता है। हालांकि अधिकारियों ने ये स्पष्ट किया है, कि ये आदेश सिर्फ उन शिक्षकों पर लागू होगा, जो स्कूलों में अध्यापन का काम करा रहे हैं। ट्रेनिंग और अन्य जगहों पर संलग्न शिक्षकों के लिए ग्रीष्मावकाश का आदेश लागू नहीं होगा, मतलब वो पूर्व की भांति ही ड्यूटी करेंगे, लेकिन स्कूल बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी बंद रहेगा। इससे पहले जो आदेश कल शिक्षा विभाग की तरफ से ग्रीष्मावकाश को लेकर जारी किया गया था, उसमें अस्पष्टता थी, लिहाजा शिक्षकों में भ्रम की स्थिति बन गयी थी।

हर शिक्षक अपने-अपने स्तर से उस आदेश की व्याख्या कर रहा था। कई शिक्षकों का मानना है कि 15 मई तक शिक्षकों को स्कूल का आना होगा, जबकि कई शिक्षकों का ये कहना था कि इस आदेश में शिक्षकों के लिए कोई उल्लेख नहीं है, लिहाजा ये आदेश बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों के लिए भी मान्य होगा। इस मुद्दे पर कई जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी का भी अलग-अलग निर्देश था। अधिकांश DEO और BEO इस आदेश को सिर्फ बच्चों के लिए बता रहे थे, जबकि शिक्षकों को पूर्व की तरह स्कूल आने का आदेश दिया गया था। शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि “शिक्षकों के लिए भी ये आदेश, इसे लेकर आजकल में आदेश जारी कर दिया जायेगा”।

14 जून तक रहेगी छुट्टी

स्कूल शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य के सभी शासकीय एवं निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से 14 जून तक ग्रीष्मावकाश देने का निर्णय लिया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी संशोधित आदेश में कहा है कि स्कूलों में कुछ विषयों में एण्डलाइन असेंसमेंट 25 अप्रैल को किया जाना है, उन विषयों में जो विद्यार्थी स्वेच्छा से स्कूल जाना चाहते हैं उनका एण्ड लाइन असेंसमेंट निर्धारित तिथि को किया जाएगा। इसके पश्चात् अगले शिक्षा सत्र के लिए स्कूल 15 जून से खुलेंगे। यह आदेश शासकीय एवं निजी स्कूलों में लागू होगा।

Back to top button