टॉप स्टोरीज़

काम की खबर: 15-18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, किन-किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत…

नई दिल्ली, 27 दिसंबर: भारत में अब 15 से 18 साल के बच्चे 1 जनवरी 2022 से कोविन ( CoWIN) ऐप और पोर्टल पर कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सोमवार (27 दिसंबर) को कोविन के प्रमुख डॉ. आर.एस शर्मा ने कहा है कि 1 जनवरी से कोविन ऐप पर 15-18 साल के बच्चे कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके अलावा डॉ. आर.एस शर्मा ने कहा, अगर आप 60 वर्ष के हैं और वैक्सीन की दोनों डोज ले चूके हैं तो दूसरी डोज और जिस दिन आप रजिस्टर कर रहे हैं उसके बीच का अंतर 9 महीने (39 सप्ताह) से अधिक है तो आप बूस्टर डोज ले सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (25 दिसंबर) को कहा था कि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को 3 जनवरी 2022 से कोविड वैक्सीन की पहली डोज ले सकते हैं।

जानें 15-18 साल के बच्चे कैसे करें कोविन पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

– 15 से 18 साल के बच्चे कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले www.cowin.gov.in पर जाएं। आप चाहे तो कोविन ऐप के अलावा आप आरोग्य सेतु ऐप पर भी जा सकते हैं।

– अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) पर क्लिक करें।

-अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी नंबर दर्ज करें और सत्यापित करें बटन पर क्लिक करें।

-आरोग्य सेतु ऐप में CoWin टैब पर जाएं और वैक्सीनेशन टैब पर क्किल करें। और आगे बढ़ें पर इंटर करें।

-अब एक रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा, जहां आपको फोटो आईडी टाइप, नंबर और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। आपको अपनी लिंग और उम्र भी दर्ज करनी होगी।

-एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद, रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा।

 

15-18 साल के बच्चों को वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

कोविन प्लेटफॉर्म चीफ डॉ आरएस शर्मा ने कहा है कि 15-18 साल के बच्चे कोविन पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपने स्कूल के 10वीं का आईडी कार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये उन बच्चों के लिए है, जिनके पास अपना आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र नहीं है।

डॉ आरएस शर्मा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि कोविन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर एक अतिरिक्त स्लॉट बनाया गया है ताकि छात्र शॉट्स के लिए पंजीकरण करने के लिए अपने आईडी कार्ड का उपयोग कर सकें। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ के पास आधार या अन्य आवश्यक आईडी कार्ड नहीं होते हैं।

15-18 साल के बच्चों को कौन सी वैक्सीन मिलेगी?

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक भारत में फिलहाल भारत बायोटेक की कोवैक्सिन ही एकमात्र ऐसी वैक्सीन है, जो 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को दी जाएगी। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा,’भारत बायोटेक की कोवैक्सिन एकमात्र कोविड-19 वैक्सीन है, जिसे अभी के लिए 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को दिया जाएगा, जिन्हें 3 जनवरी से टीका लगाया जाएगा। इस श्रेणी में शामिल होने वाली अनुमानित जनसंख्या सात से आठ करोड़ है।”

 

Back to top button