बिग ब्रेकिंग

BREAKING : दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का उद्घाटन..

17 दिसंबर 2023|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (17 दिसंबर) को सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन किया. इसे ‘सूरत डायमंड बोर्स’ के तौर पर भी जाना जाता है. ये इमारत अब दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस बन गया है. इससे पहले ये उपलब्धि पेंटागन के नाम थी. पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज सूरत शहर की भव्यता में एक और डायमंड जुड़ गया है और डायमंड भी छोटा-मोटा नहीं है बल्कि ये तो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है.

सूरत डायमंड बोर्स के अलावा पीएम मोदी ने सूरत एयरपोर्ट के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन किया है. टर्मिनल भवन अपने सबसे बिजी दौर में भी 1200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने में सक्षम है. वहीं, सूरत डायमंड बोर्स की इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है. यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है. सूरत अपनी हीरा इंडस्ट्री के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है.

सूरत डायमंड बोर्स दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है. एसडीबी बिल्डिंग, डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी और सूरत हवाई अड्डे के नए उन्नत टर्मिनल भवन का एक हिस्सा है.
कई हीरा व्यापारियों, जिनमें पहले मुंबई स्थित व्यापारी भी शामिल थे, उन्होंने उद्घाटन से पहले ही अपने कार्यालयों पर अधिकार हासिल कर लिया है. जिन्हें नीलामी के बाद प्रबंधन द्वारा आवंटित किया गया था.
उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी एसडीबी भवन के पास एक बड़ी सभा को संबोधित करेंगे. वह इमारत के अंदर हीरा व्यापारियों और कामगारों से भी बातचीत करेंगे.
सूरत डायमंड बोर्स दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत है. इसमें 4,500 से अधिक हीरा व्यापार कार्यालय हैं. जिसमें कच्चे हीरे के व्यापार से लेकर पॉलिश हीरे की बिक्री करने वाली कंपनियों के ऑफिस यहां होंगे. यहां एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है.
सूरत डायमंड बोर्स से लगभग 1.5 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे. हर एक कार्यालय में कनेक्टिविटी के लिए अत्याधुनिक सुविधा दी गई है. यहां 4000 से अधिक कैमरे और अत्याधुनिक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, ताकि सुरक्षा से कोई समझौता न हो.

Back to top button