हेडलाइन

ब्रेकिंग : जस्टिस प्रशांत मिश्रा बनेंगे सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस… कॉलेजियम ने की पदोन्नत करने की सिफारिश, लिखा- छत्तीसगढ़ को मिलेगा प्रतिनिधित्व..

रायपुर16 मई 2023। आंध्र प्रदेश के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट का जस्टिस बनाया जायेगा। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने ये सिफारिश की है। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में लंबे समय तक सेवा देने वाले जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा के सुप्रीम कोर्ट जस्टिस के रूप में पदोन्नत करने का प्रस्ताव सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइड पर अपलोड किया गया है। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली कॉलेजियम के प्रस्ताव के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालय में जस्टिसों की मौजूदा संख्या में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है।

जस्टिस मिश्रा छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के पूर्व कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी रहे हैं, वहीं छत्तीसगढ हाईकोर्ट के जस्टिस के रूप में उन्होंने लंबे वक्त तक कार्य किया है। कॉलेजियम ने लिखा है कि ऐसे में “छत्तीसगढ़ राज्य को प्रतिनिधित्व के अलावा, न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा की नियुक्ति उनके ज्ञान और अनुभव का लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि न्यायमूर्ति मिश्रा को 13 अक्टूबर, 2021 को आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

अभी मौजूदा वक्त में सर्वोच्च न्यायालय में चौंतीस न्यायाधीशों के पद स्वीकृत है, लेकिन मौजूदा वक्त में सिर्फ 32 जज ही अभी सुप्रीम कोर्ट में पदस्थ हैं। इसके अलावा, जुलाई के दूसरे सप्ताह तक चार और जस्टिस के पद खाली होने जा रही हैं और न्यायाधीशों की कार्य शक्ति अट्ठाईस हो जाएगी।

Back to top button