हेडलाइन

ब्रेकिंग – CM से OPS को लेकर मुलाकात : OPS को लेकर मुख्यमंत्री से मिला संयुक्त शिक्षक संघ, विधानसभा उपाध्यक्ष भी रहे मौजूद… निराकरण का मिला भरोसा, शीघ्र अधिकारियों संग होगी हाई लेवल मीटिंग

रायपुर 4 मार्च 2023। छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन लागू होने, एलबी संवर्ग के शिक्षकों को संविलियन तिथि से प्रदान करने, विकल्प फार्म, वेतन रोके जाने आदि के चल रहे स्थिति के बीच 03 मार्च 2023 को छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ का प्रांतीय प्रतिनिधि मंडल प्रांताध्यक्ष केदार जैन के अगुवाई में प्रथम नियुति से OPS प्रदान करने के मुख्य मांग को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिला और ज्ञापन सौंपकर चर्चा किया। इस दौरान विधानसभा के उपाध्यक्ष संतराम नेताम मौजूद रहे। मुख्यमंत्री से चर्चा करते हुए प्रांताध्यक्ष केदार जैन ने बताया कि एलबी संवर्ग के शिक्षकों को संविलियन तिथि से 2018 से पुरानी पेंशन का लाभ प्रदान किया जा रहा है। शिक्षाकर्मी के रूप में 1998 से नियुक्त शिक्षकों का लंबे समय बाद सविलियन होने के कारण सेवा अवधि बहुत ही कम बचा है।

जिससे पुरानी पेंशन का समग्र लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है। हजारों शिक्षक पुरानी पेंशन का लाभ प्राप्त किए बिना ही रिटायर हो जा रहे है। क्योंकि पुरानी पेंशन हेतु 10 वर्ष की सेवा पूर्ण होना अनिवार्य है। पुराने मध्यप्रदेश में जनपद के अध्यापक संवर्ग को अब छत्तीसगढ़ में अक्समिता और कार्यभारित अस्थाई कर्मचारियों को प्रथम नियुक्ति से पुरानी पेंशन दिया जा रहा हैं, और ऐसे कई उदाहरण है। शिक्षक एलबी संवर्ग को 01 अप्रैल 2012 से पेंशन का पात्र मानते हुए NPS प्रदान किया गया है। ऐसी स्थिति में प्रथम नियुक्ति से सेवा की गणना कर पुरानी पेंशन प्रदान करना तर्कपूर्ण और न्याय संगत होगा जिसका मांग मुख्य्मंत्री जी से किया गया।


मुख्यमंत्री जी से चर्चा करते हुए उप प्रांताध्यक्ष गिरजा शंकर शुक्ला ने OPS/NPS अपरिवर्तनीय विकल्प फार्म को लेकर वर्तमान में उत्पन्न परिस्थितियों से अवगत कराते हुए बताया कि नीचे स्तर में अधिकारियों द्वारा डंडे के जोर पर भय का वातावरण बनाकर विकल्प फार्म शिक्षको से भराया जा रहा है। वेतन रोके जा रहे हैं, विभिन्न प्रकार के नोटिस जारी किए जा रहे हैं जिससे शिक्षक बहुत ही हताश व परेशान हैं, जिस पर तत्काल रोक लगाया जाना चाहिए। माननीय मुख्यमंत्री जी ने चर्चा करते हुए कहा की हाथी निकल चुका है पूछ निकलना बाकी है वह भी आने वाले समय में निकल जाएगा। इस संबध में संघ से सर्वप्रथम अधिकारियों द्वारा उच्च स्तरीय चर्चा करने के लिए ओएसडी को बुलाकर निर्देशित किए। उसके बाद इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाने की बात कही और प्रतिनिधि मंडल को निराकारण का भरोसा दिया। प्रतिनिधिमंडल में संघ के प्रांताध्यक्ष केदार जैन, उप प्रांताध्यक्ष गिरजा शंकर शुक्ला, प्रांतीय कोषाध्यक्ष ताराचंद जयसवाल, कोंडागांव के जिलाध्यक्ष कौशल नेताम, पदाधिकारी दीपेश सेठिया शामिल रहे। यह जानकारी संघ के उप प्रांताध्यक्ष गिरजा शंकर शुक्ला द्वारा प्रदान किया गया।

Back to top button