बिग ब्रेकिंग

Byju Salary Crisis : स्टाफ को वेतन देने के लिए नहीं बचे पैसे ,घर को रखना पड़ा गिरवी.

5 दिसंबर 2023|बायजू का संकट और गहरा गया है. मामले से परिचित लोगों के अनुसार, एडटेक टाइटन बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन ने कर्मचारियों को वेतन देने के लिए अपने घर के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों के स्वामित्व वाले घर को भी गिरवी रख दिया है. बायजू कंपनी इस समय नकदी संकट से जूझ रही है. इस संकट से उबरने के लिए बायजू रवींद्रन ने अपना घर तक गिरवी रख दिया है.

घर, संपत्ति गिरवी रखी
बेंगलुरु में पूर्व अरबपति के परिवार के स्वामित्व वाले दो घर और एप्सिलॉन में उनके निर्माणाधीन विला को 12 मिलियन डॉलर उधार लेने के लिए गिरवी रखने का फैसला किया है. कुछ लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि स्टार्टअप ने सोमवार को बायजू की मूल कंपनी, थिंक एंड लर्न प्राइवेट में 15,000 कर्मचारियों को वेतन देने के लिए इस पैसे का इस्‍तेमाल किया.

हालांकि, अभी इस बारे में कंपनी या रविंद्रन के ऑफिस ने खुलकर कुछ नहीं बताया है. स्टार्टअप ने सोमवार को यह पैसा बायजू की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न प्राइवेट लिमिटेड को सौंप दिया, जिससे सैलरी बांटी जा सकी. कंपनी को बचाने के लिए रविंद्रन भरसक कोशिश कर रहे हैं.

पैसों की किल्लत से जूझ रही कंपनी
बायजू को कभी इंडिया का सबसे मूल्यवान टेक स्टार्टअप बताया गया था. पैसों की किल्लत को दूर करने के लिए कंपनी ने अपने अमरीका स्थित डिजिटल रीडिंग प्लेटफॉर्म को 400 मिलियन डॉलर में बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यह संकट तब शुरू हुआ, जब बायजू 1.2 बिलियन डॉलर के के टर्म लोन की ईएमआई चुकाने में असफल रही.

5 बिलियन डॉलर थी रविंद्रन की दौलत
रविंद्रन की संपत्ति करीब 5 बिलियन डॉलर आंकी गई थी. व्यक्तिगत स्तर पर 400 मिलियन डॉलर का कर्ज ले चुके हैं. इसके लिए उन्होंने कंपनी में अपने सारे शेयर दांव पर लगा दिए हैं. साथ ही डूबती कंपनी को बचाने के लिए उन्होंने करीब 800 मिलियन डॉलर वापस लगा दिए हैं. इसके चलते अब उनके पास कैश नहीं बचा है.

बीसीसीआई ने भी कोर्ट में घसीटा
बायजू अपनी तरक्की के दिनों में भारतीय क्रिकेट टीम की स्पांसर भी बन गई थी. हालांकि, बाद में उसने टीम इंडिया की जर्सी पर से अपना नाम हटा लिया. फिलहाल बीसीसीआई और बायजू कानूनी विवादों में फंस गई हैं. इस मामले की सुनवाई नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में चल रही है.

Back to top button