बिग ब्रेकिंग

हिमाचल में चुनावी शंखनाद- तारीखों का हुआ ऐलान, कब वोटिंग-कब नतीजे, जानें पूरी डिटेल…

नई दिल्ली 14 अक्टूबर 2022 : चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ने बताया कि प्रदेश में 12 नंवबर को चुनाव होगा।

मुख्य चुनाव आयोग ने कहा, हिमाचल में 17 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा। हिमाचल में एक ही फेज में चुनाव होगा। 25 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 27 तक नामांकनों की स्क्रूटनी होगी। 29 अक्टूबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे। वोटिंग 12 नवंबर को होगी, 8 दिसंबर को काउंटिंग होगी।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 तक है. यहां करीब 55 लाख वोटर हैं। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यहां 1184 ऐसे वोटर हैं, जिनकी उम्र सौ साल से ज्यादा हैं। आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी।

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस की अहम बातें…

  • महिलाओं के लिए अलग से बूथ बनाया जाएगा। सभी बूथों पर पानी और गर्मी से राहत की व्यवस्था रहेगी।
  • 80 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति और कोरोना पीड़ितों के लिए घर पर वोटिंग की सुविधा होगी।
  • दिव्यांगों को पोलिंग सेंटर पर व्हीलचेयर उपलब्ध कराई जाएगी। वोटिंग के लिए अलग व्यवस्था की जाएगी।
  • चुनाव में पैसे, ड्रग्स या किसी भी तरह के पावर का दुरुपयोग किया जाता है, तो नागरिक इसकी सूचना C-vigil ऐप पर दे सकते हैं।
  • ऐप पर ही उम्मीदवारों के बारे में जानकारी मिल जाएगी। उम्मीदवारों के अपराध और संपत्तियों की जानकारी हम ऐप पर देंगे।

कुल सीटें- 68
कुल वोटर- 55 लाख
पहली बार वोट डालेंगे- 1.86 लाख
80 साल से ऊपर वाले वोटर्स- 1.22 लाख

चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग या कोविड पॉजिटिव लोगों से एक फॉर्म भरवाया जाएगा। आयोग ने कहा कि अगर ऐसे लोग पोलिंग बूथ पर नहीं आ सकते हैं तो निर्वाचन अधिकारी और कर्मी उनके घर पर जाकर मतदान करवाएंगे। KYC ऐप पर अपने कैंडिडेट के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में मतदाता जान सकते हैं। C Vigil ऐप पर मतदाता चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत खुद से कर सकते हैं। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने कहा कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां नामांकन के दिन तक वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाया जा सकता है। चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल के बुजुर्गों को खास सुविधा दी जायेगी और शांतिपूर्वक चुनाव कराना लक्ष्य लक्ष्य रहेगा। बता दें कि साल 2017 में हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

आपको बता दें कि साल 2017 में हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव हुए थे। 9 नवंबर 2017 को सभी 68 सीटों पर वोट डाले गए थे और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती हुई थी। उस चुनाव में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला थी। बीजेपी ने तब 44 सीटों पर कब्जा किया था जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर ही सिमट गई थी। बाकी तीन सीटें अन्य के खाते में गई थी। हिमाचल में विधानसभा का कार्यकाल इसी साल नवंबर में खत्म हो रहा है।

Back to top button