बिग ब्रेकिंग

जानिये राजीव शुक्ला के बारे में, जिन्हे पार्टी छत्तीसगढ़ से भेज रही है राज्यसभा ….करियर की शुरूआत पत्रकारिता से करने वाले राजीव शुक्ला क्रिकेट प्रशासक भी रहे हैं …

रायपुुर 30 मई 2022। छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के दोनों प्रत्याशी का राज्यसभा चुनाव में जीतना तय है। कांग्रेस ने इस बार दोनों प्रत्याशी आलकमान की पसंद पर तय किये हैं। राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन 10 जून को औपचारिक रूप से निर्वाचित घोषित हो जायेंगे। राजीव शुक्ला का छत्तसीगढ़ कोटे से सांसद बनना दूर-दूर तक चर्चाओं में नहीं था, लेकिन रविवार को देर शाम आये लिस्ट ने हर किसी को हैरान कर दिया। आइये जानते हैं उनके बारे में…

राजीव शुक्ला के बारे में जानिये

राजीव शुक्ला का जन्म 13 सितंबर 1959 को उत्‍तरप्रदेश के कानपुर में हुआ था. अपने करियर की शुरुआत में राजीव शुक्ला ने हिंदी दैनिक जनसत्ता के लिए एक बतौर रिपोर्टर काम किया. शुरुआत में उनकी मासिक सैलरी 100 रूपए प्रतिमाह थी. जनसत्ता के बाद राजीव शुक्ला ने पत्रिका, दैनिक जागरण, रविवार और संडे पत्रिका के विशेष संवाददाता के रूप में काम किया.

साल 2000 में राजीव शुक्ला को राज्यसभा के लिए चुना गया. इस दौरान राजीव शुक्ला अखिल भारतीय लोक क्रांति कांग्रेस में शामिल हो गए. इसी साल राजीव शुक्ला अखिल भारतीय लोक क्रांति कांग्रेस पार्टी की ओर से पहली बार महाराष्‍ट्र विधानसभा के सदस्‍य भी बने. साल 2003 में अखिल भारतीय लोक क्रांति कांग्रेस पार्टी का कांग्रेस पार्टी में विलय हो गया और इस तरह से राजीव शुक्ला कांग्रेस के नेता बन गए.

कांग्रेस पार्टी ने शुरुआत में राजीव शुक्ला को पार्टी का प्रवक्ता बनाया. साल 2006 में कांग्रेस ने राजीव शुक्ला को ऑल इंडिया कांग्रेस पार्टी का सचिव बनाया. साल 2006 में ही राजीव शुक्ला एक बार फिर से विधायक बने. इसके अलावा राजीव शुक्ला ने मनमोहन सिंह की सरकार में बतौर मंत्री भी काम किया. एक राजनेता के अलावा राजीव शुक्ला ने क्रिकेट प्रशासक रूप में भी काफी काम किया है. लंबे समय से वो बीसीसीआई की विभिन्न कमेटियों में रहे हैं. वो आईपीएल के चेयरमैन भी रहे.

आज वो देश के दिग्गज नेता होने के साथ ही जाने-माने क्रिकेट प्रशासक भी हैं। क्रिकेट, मीडिया और राजनीति से जुड़े होने के कारण अक्सर पेज-थ्री पार्टियों में नजर आते हैं। वे टीवी शो भी होस्ट कर चुके हैं। राजीव शुक्ला सफल पत्रकार के साथ ही सफल राजनेता भी हैं। कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में उनकी गिनती होती है। मनमोहन सिंह सरकार में वो मंत्री भी रहे। राजनीति और पत्रकारिता के बाद उन्होंने क्रिकेट प्रशासक रूप में भी काफी काम किया है। लंबे समय से वो बीसीसीआई की विभिन्न कमेटियों में रहे हैं। वो आईपीएल के चेयरमैन भी रहे। 13 सितंबर, 1959 को जन्मे राजीव शुक्ला के बारे में शायद कम ही जानते हैं कि वे बीजेपी लीडर रविशंकर प्रसाद के रिलेटिव हैं। दरअसल, राजीव की वाइफ अनुराधा प्रसाद, भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद की बहन हैं। राजीव-अनुराधा की शादी 27 जून, 1988 को हुई थी। अनुराधा बीएजी फिल्म्स कंपनी की चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। अनुराधा ने कुछ हिंदी और पंजाबी फिल्म्स भी प्रोड्यूस की हैं।

Back to top button