टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

टाटा ग्रुप खरीदने वाले है एक साथ 2 कंपनी , 7000 करोड़ रुपये में हुई डील..

दिल्ली 13 जनवरी2024|टाटा ग्रुप की FMCG कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जल्द ही दो कंपनियों का अधिग्रहण करने वाली है. फेमस फूड ब्रांड चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स जैसे ब्रांड्स की मूल कंपनी कैपिटल फूड्स (Capital Foods) और FabIndia की निवेश वाली कंपनी Organic India को खरीदने के लिए डील का ऐलान हो चुका है. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने 12 जनवरी यानी शुक्रवार को शेयर मार्केट को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कैपिटल फूड्स और Organic India दोनों में वह 100-100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रही है.

इसके लिए कंपनी किसी तरह के कर्ज का इस्तेमाल नहीं करेगी. कैपिटल फूड्स का अधिग्रहण पूरे 5,100 करोड़ रुपये में चरणबद्ध तरीके से इक्विटी हासिल करके करेगी. टाटा कंज्यूमर 31 मार्च तक कैपिटल फूड्स की 75 फीसदी हिस्सेदारी प्राप्त कर लेगी. इसके बाद 25 फीसदी इक्विटी को धीरे-धीरे प्राप्त किया जाएगा. कंपनी के बोर्ड ने कैपिटल फूड्स अधिग्रहण को भी मंजूरी दे दी है.

Organic India में इतनी हिस्सेदारी खरीद रही टाटा कंज्यूमर
इसके साथ ही टाटा कंज्यूमर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने Organic India की 100 फीसदी हिस्सेदारी की खरीद पर अपनी मंजूरी दे दी है. यह सौदा कुल 1900 करोड़ रुपये में पूरा किया जाएगा. वित्त वर्ष 2024 में आर्गेनिक इंडिया का टर्नओवर 360 करोड़ से 370 करोड़ रुपये के बीच रहने की संभावना है. वित्त वर्ष 21 में कंपनी की कमाई 394.80 करोड़ रुपये थी.

क्‍या-क्‍या बेचता है कैपिटल फूड्स? 
टाटा कंज्यूमर ने कैपिटल फूड्स (Capital Foods) के खरीदारी के बारे में कहा कि 75 फीसदी इक्विटी शेयरहोल्डिंग पहले ही ले ली जाएगी और बाकी के 25 फीसदी शेयरहोल्डिंग अगले तीन सालों के भीतर हासिल कर ली जाएगी. यह कंपनी चिंग्स सीक्रेट (Ching’s Secret) ब्रांड के नाम से चटनी, मसाला, नूडल से लेकर सूप तक बेचती है. इसके अलावा यह कंपनी स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड घर में इतालवी और अन्य पश्चिमी व्यंजनों को पकाने की सुविधा प्रदान करता है

टाटा की कंपनी दोनों फर्मों को 7000 करोड़ रुपये में खरीदेगी. टाटा कंज्‍यूमर की ओर से कहा गया है कि यह डील जल्‍द ही पूरी हो सकती है. कैपिटल फूड्स के संस्‍थापक अजय गुप्‍ता ने कहा कि टाटा ग्रुप के साथ हम जुड़ने के लिए उत्‍साहित हैं. साथ ही उन्‍होंने ये ऐतिहासिक दिन भी बताया है. वहीं फैबइंडिया के एमडी विलियम बिसेल ने कहा कि टाटा ग्रुप डेढ़ सौ साल से अधिक समय से हैं. ऐसे में हम भी इससे जुड़ने के लिए बेहद उत्‍साहित हैं.

Back to top button