पॉलिटिकलहेडलाइन

‘सेंट्रल जांच एजेंसी के साथ सेंट्रल फोर्सेस का भी हो रहा दुरुपयोग’…. CM भूपेश बोले- बिना राज्य को बताये कहीं भी फोर्स ले जा रहे…

रायपुर 28 अक्टूबर 2022। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल केंद्रीय जांच एंजेंसी के साथ-साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों के भी दुरूपयोग का आरोप लगाया है। मीडिया के एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून व्यवस्था राज्य सरकार की जिम्मेदारी है। लेकिन पिछले कुछ वक्तों से केंद्रीय जांच एजेंसियां अपने साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों के लेकर कहीं भी चली जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय पुलिस जैसी कोई चीज होती नहीं है। केंद्र सरकार के पास जो फोर्स होती है, वो राज्यों में जरूरत के हिसाब से डिप्लायड की जाती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार राज्यों की जरूरत और आवश्यकता के अनुरूप डिप्लायड करती है, लेकिन अभी सेंट्रल जांच एजेंसियां बिना राज्य सरकार की सहमति के केंद्रीय फोर्स को लेकर किसी भी राज्य में जा रही है। खासकर उन राज्यों में जहां विपक्ष की सरकार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सीआरपीसी और आरपीसी की धारा में जो कुछ बदलाव की बात कही जा रही है, अब उसमें क्या कुछ बदलाव होता है, उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान नक्सली घटना में हुई जांच को लेकर कहा कि जब झीरम घाटी की घटना हुई थी, तो NIA की जांच हुई थी, भीमा मंडावी की हत्या में सरकार ने कोई अवरोध नहीं किया था। इस मामले की आधे से ज्यादा पुलिस ने जांच कर ली थी, लेकिन केंद्र ने NIA से जांच की बात कही, जिसके बाद हमने केंद्र को जांच हैंडओवर कर दिया। हैंडओवर करने के बाद आज भीमा मंडावी केस का क्या हुआ ? कोई इसके बारे में नहीं पूछ रहा है। इस तरह कोई भी बातें समन्वय से होना चाहिये। राज्य सरकार को विश्वास में लेकर करना चाहिये, एकतरफा कार्रवाई नहीं होनी चाहिये।

Back to top button