क्राइम

CG: 6 लाख रूपये में तीन सरकारी विभागों की जारी कर दिया नियुक्ति पत्र,जब नौकरी ज्वाइन करने पहुंची तो हुआ ठगी का खुलासा

जांजगीर 10 जून 2023। सरकारी नौकरी पाना आज एक बड़ी चुनौती हैं, लेकिन शातिर ठग अब बेरोजगार शिक्षित युवाओं को नौकरी का झांसा देकर ही लाखों रूपये की ठगी कर रहे हैं। ताजा मामला जांजगीर जिला का हैं, यहां प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही युवती से एक ठग ने सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर पहले तो 6 लाख रूपये ऐठ लिये। इसके बाद ठग ने बकायदा एक-दो नही बल्कि तीन-तीन विभाग में सरकारी नौकरी की नियुक्ति पत्र युवती को थमा दिया। लड़की जब नौकरी ज्वाइनिंग करने पहुंची तो उसे ठगी का शिकार होने की जानकारी हुई। जिसके बाद पीड़ित युवती की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी ठग को गिरफ्तार किया हैं।

ठगी का ये पूरा मामला जांजगीर जिला के सिटी कोतवाली क्षेत्र का है।जानकारी के मुताबिक ठगी का शिकार कल्पना महंत मूलतः रायगढ़ जिला के ग्राम ओगना की रहने वाली है। वो जांजगीर के सिटी कोतवाली क्षेत्र में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही थी। पीड़िता ने बताया कि नवागढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम राछा के रहने वाले अमन राज से उसका 2022 में परिचय हुआ था। दोनों जांजगीर के कचहरी चौक पर मिले थे। बातचीत में आरोपी को जब इस बात की जानकारी हुई कि कल्पना सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही है। तब युवक ने कहा कि उसकी जान-पहचान बड़े-बड़े लोगों से है, वो उसकी नौकरी लगवा सकता है।

पीड़िता आरोपी युवक के झांसे में आ गई। इसके बाद उसने अपना मोबाइल नंबर युवक को दे दिया। युवक ने कुछ दिनों बाद फोन करके पीड़िता से उसका बायोडाटा मांगा और कहा कि कई विभागों में वैकेंसी निकली हुई है, और वह युवती का फॉर्म भी जमा कर देगा। इसके बाद आरोपी ने लेखापाल, विधि मंत्रालय में कंप्यूटर ऑपरेटर और खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर की पोस्ट के लिए फॉर्म भरवाया गया। इसके कुछ दिनों के बाद फिर से आरोपी का फोन कल्पना के पास आया और उसने नौकरी पाने के लिए अन्य अभ्यर्थी से 6-6 लाख रुपए दिये जाने की बात कही। आरोपी ने बकायदा युवती से सरकारी नौकरी के लिए 6 लाख रुपए की मांग की गयी।

इस पर कल्पना ने आरोपी अमन के बैंक अकाउंट में 12 दिसंबर 2022 को 2 लाख 53 हजार और उसके कुछ दिन बाद 3 लाख 47 हजार कुल 6 लाख रुपए जमा कराए।इसके बाद व्हाट्सएप के माध्यम से 2 जनवरी 2023 को अनुविभागीय अधिकारी द्वारा लेखापाल नियुक्ति आदेश, 27 जनवरी 2023 को विधि मंत्रालय द्वारा कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर नियुक्ति आदेश और 6 फरवरी 2023 को खाद्य नागरिक उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नियुक्ति आदेश पत्र भेजा गया था। आरोपी इन तीनों विभागों में ज्वाइन कराने के लिए पीड़िता को घुमाता रहा। काफी दिन बीत जाने के बाद भी महिला की जब ज्वाइनिंग नही मिल सकी, तो इन विभागों में जाकर जब युवती ने पता लगाने का प्रयास किया गया।

कार्यायल में पता लगाने पर ऐसी कोई वैकेंसी नही निकलने की बात सामने आयी। जिसके बाद युवती को ठगी का शिकार होने की जानकारी हुई। साथ ही सारी नियुक्ति पत्र फर्जी होने का भी खुलासा हुआ। इसके बाद महिला ने आरोपी अमन राज के खिलाफ सिटी कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 420, 467, 68, 471, 34 के तहत केस दर्ज कराया गया। इसके बाद पुलिस ने आरोपी के गृह ग्राम राछा में दबिश देकर उसे गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। आरोपी के पास से 4 हजार रुपए नगद और एक मोबाइल जब्त किया गया है। आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।

Back to top button