बिग ब्रेकिंग

शिक्षक प्रमोशन : आज भी सुनवाई पर सस्पेंस…. जानिये क्यों नहीं आया कल केस का नंबर, आज भी क्यों है सस्पेंस…आज नहीं हुआ कुछ, तो फिर महीने बाद ही….जानिये प्रमोशन से जुड़ा अपडेट

रायपुर 11 मई 2022। ….आज फिर एक बार उम्मीद भरी नजर हाईकोर्ट पर होगी। सहायक शिक्षकों के प्रमोशन पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। हालांकि 10 मई को ही प्रमोशन पर सुनवाई की तारीख तय थी, लेकिन केस का नंबर नहीं आ सका, जिसके बाद केस को आज की सुनवाई में लिया गया है। आज 49वें नंबर पर केस की लिस्टिंग हुई है। हालांकि आज भी सुनवाई हो पायेगी, इस पर सस्पेंस बना हुआ है।

हाफ टाइम डबल बेंच, हाफ टाइम सिंगल बेंच

हालांकि आज भी प्रमोशन का केस सुनवाई के नंबर तक पहुंच पायेगा, इसकी उम्मीद नहीं है। कल 20 से 30 के बीच केस लिस्टिंग होने के बावजूद सुनवाई में नहीं आ सकी थी, लेकिन 49 नंबर तक पहुंच पाना मुश्किल दिख रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हाईकोर्ट के समर वैकेशन के पहले का ये आखिरी वर्किंग वीक है। लिहाजा पहले हाफ में डबल बेंच और सेकंड हाफ में सिंगल बेच की सुनवाई चल रही है, ताकि जरूरी केस को निपटारा किया जा सके। ऐसे में कल भी हाफ टाइम तक ही कोर्ट बैठी थी और आज भी हाफ टाइम ही कोर्ट रहेगा, लिहाजा सुनवाई की संभावना बहुत कम है।

कितनी मिलेगी शिक्षकों को राहत

प्रमोशन पर 6 याचिकाओं की एक साथ सुनवाई होनी है, लिहाजा आज प्रदेश भर के सहायक शिक्षकों की नजर कोर्ट पर टिकी है। कोर्ट ने फरवरी से ही प्रमोशन पर स्टे लगा रखा है, लिहाजा प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी तरह से रूकी है। इस दौरान कई बार याचिका की तारीख आयी, लेकिन शासन की तरफ से जवाब प्रस्तुत नहीं किये जाने की वजह से सुनवाई अगली तारीख के लिए टलती रही। जानकार बताते हैं कि शासन का जवाब आने के बावजूद सहाय़क शिक्षकों को प्रमोशन में फौरी राहत मिलने की उम्मीद ना के बराबर है।

सूत्रों के मुताबिक आज अगर शासन के जवाब के बाद सुनवाई आगे भी बढ़ती है तो तुरंत स्टे नहीं हटेगा। याचिकाओं पर बहस शुरू होगी, इस दौरान स्टे बरकरार रखा जा सकता है। हालांकि कई सहायक शिक्षकों ने हस्तक्षेप याचिका भी लगायी है, लिहाजा उन हस्तक्षेप याचिका पर कोर्ट का रूख क्या होगा, इस पर ही प्रमोशन की प्रक्रिया पर कोर्ट का रूख तय होगा। कई सारी हस्तक्षेप याचिका भी लगी है, जिस पर कोर्ट सुनवाई करेगा।

15 मई से गरमी की छुट्टियां

सहायक शिक्षकों ने अलग-अलग वकीलों के माध्यम के अलग-अलग मुद्दों पर याचिकाएं लगी है। कुल 6 केस को हाईकोर्ट एक साथ सुनने जा रहा है। हालांकि केस का नंबर आयेगा या नहीं इस पर संशय की स्थिति बनी हुई है। इनसब के बीच एक बात तो साफ है कि अगर कल मामले में सुनवाई नहीं हुई तो फिर गरमी की छुट्टी के बाद ही मामले पर कुछ फैसला आयेगा। मई महीने में ग्रीष्मावकाश के बाद उम्मीद है कि जून तक मामला खींच सकता है। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने सहायक शिक्षकों के प्रमोशन के आदेश दिये थे। लेकिन नियम निर्देशों को लेकर कई सहायक शिक्षकों ने आपत्ति जताते हुए कोर्ट में याचिका दायर कर दी। लिहाजा, राज्य सरकार ने प्रमोशन के लिए जो मियाद जनवरी तक की रखी थी, वो कानूनी पेंच में उलझकर अप्रैल तक पहुंच गया है। कोर्ट के स्टे हटने के बाद ही अब प्रमोशन की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी. लिहाजा अब सारी उम्मीदें कोर्ट पर ही टिकी है।

Back to top button