बिग ब्रेकिंग

CG: AUDIO- ये कैसी थानेदारी! रेप पीड़िता से TI ने कहा समझौता कर लो, जितना पैसा बोलोगी दिलवा दूंगा, केस करोगी कुछ हासिल नही आने वाला…जीरो बटे सन्नाटा में जाओगे आप, पीड़िता ने जारी किया AUDIO, मचा हड़कंप

मुंगेली 24 मार्च 2022 । छत्तीसगढ़ में कहने को तो पुलिस विभाग ने थाने में आने वाले हर फरियादी की फरियाद सुनने के साथ ही उनकी रिपोर्ट दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करने की सख्त हिदायत है। लेकिन इसी छत्तीसगढ़ में जब थानेदार एक रेप पीड़ित की रिपोर्ट दर्ज करने के बजाये उसे पैसे लेकर केस रफा दफा करने की समझाईश दे,तो इसे आप क्या कहेगें ? रेप पीड़िता तब भी नही मानती तो उसे थानेदार साहब कहते है….करो FIR कोर्ट में चिखती चिल्लाती बताना! मैं सामने वाले पक्ष को अग्रिम जमानत के लिए कह देता हूं। रेप पीड़िता के साथ मुंगेली थानेदार की इस बातचीत का AUDIO जब पीड़िता ने जारी किया तो अब पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

मुंगेली पुलिस और उसकी कार्यप्रणाली पिछले कई महीनो से काफी सुर्खियों में है। ऐसे में एक बार फिर मुंगेली सिटी कोतवाली के थानेदार का आडियों सामने आने के बाद पुलिस विभाग को एक बार फिर शर्मिदा कर दिया है। दरअसल पूरा मामला एक रेप पीड़िता और CAF के जवान से जुड़ा है। बताया जा रहा है कि जांजगीर जिला के शिवरीनारायण में रहने वाला एकलव्य साहू छत्तीसगढ़ शस्त्र बल में सेकेंड सकरी बटालियन सुकमा में पदस्थ है। पीड़ित युवती का आरोप है कि कुछ माह पहले एकलव्य साहू से उसकी शादी की बात चल रही थी। सामाजिक रीति रीवाज से सगाई का कार्यक्रम भी हुआ, जिसके बाद दोनों के बीच नजदीकिया बढ़ने लगी और शादी से पहले ही एकलव्य साहू ने शादी करने का झांसा देकर शारीरिक शोषण करने लगा।

इसके बाद अचानक एकलव्य साहू ने लड़की से शादी करने से इंकार कर दिया गया, सामाजिक बैठक में इस बात पर चर्चा भी की गयी, लेकिन CAF का जवान शादी करने के लिए राजी ही नही हुआ। इस बात से दुःखी पीड़ित युवती ने CAF के जवान एकलव्य साहू के खिलाफ सिटी कोतवाली मुंगेली में दैहिक शोषण की लिखित शिकायत की। पुलिस इस गंभीर प्रकरण पर तत्काल FIR दर्ज करने के बजाये उल्टे रेप पीड़िता को केस न कर पैसा लेकर समझौता कर लेने का दबाव बनाती रही। पीड़िता का आरोप है कि सिटी कोतवाली के थानेदार संजीव ठाकुर से जब भी वह FIR दर्ज करने की बात करती, उसे उल्टे केस ना कर समझौता कर लेने का दबाव बनाया जाता। पीड़ित युवती ने थानेदार संजीव ठाकुर से बातचीत का आडियों भी मीडिया में जारी किया है।

जिसमें संजीव ठाकुर रेप पीड़िता से ये कहते नजर आ रहे है कि “केस करने से कुछ हासिल नही होगा, पैसा चाहिए तो तुम मेरे को बता दो….कि साहब इतना पैसा मेरे को दिलवा दिजिए……मैं वो रास्ता एक दम आसानी से तय कर दूंगा। पीड़िता ने जब एफआईआर दर्ज करने की बात पर अड़ी रही, तो थानेदार ये कहते नजर आ रहे है कि मैं उन लोगों को भी बोल देता हूं वो अग्रिम जमानत की तैयारी कर ले …… तुम मेरा बात नही माने इस चीज का मुझे बहुत दुःख है। तुम अपने परिवार को ले आओं एमएलसी होगा, मेडिकल टेस्ट होगा, फिर जाकर न्यायायल में चीख चीखकर बताना तुम” पीड़िता द्वारा जारी बातचीत का audio को सुनने के बाद समझा जा सकता है कि थानेदार संजीव ठाकुर पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए कितने ईमानदारी से प्रयास कर रहे है।

वहीं पीड़िता ने आरोप लगाया है कि 1 फरवरी को FIR दर्ज करने के बाद भी पुलिस आरोपी जवान को गिरफ्तार न कर उसे संरक्षण दे रही है। इस पूरे मामले में पीड़िता को न्याय नही मिलने पर युवा कांग्रेस के विधानसभा अध्यक्ष अजय साहू ने मामले की शिकायत मुंगेली एसपी से की है। अजय साहू ने इस पूरे प्रकरण पर कोतवाली के थानेदार संजीव ठाकुर पर कार्रवाई करने के साथ ही बलात्कार के आरोपी सीएएफ के जवान की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है। खैर पीड़िता द्वारा जारी आडियों की पुष्टि NW न्यूज नही करता, लेकिन पीड़िता के आरोप और आडियों में हुए बातचीत पर गौर करे तो ये पुलिस विभाग के लिए काफी शर्मनाक है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि इस खुलासे के बाद क्या पुलिस अब समय रहते रेप के आरोपी CAF के जवान की गिरफ्तारी करेगी ? क्या पुलिस विभाग को शर्मसार करने वाले थानेदार पर विभाग की ओर से कार्रवाई की जायेगी ? ये वो सवाल है जिस पर अब सबकी निगाह टिकी हुई है।

Back to top button